अमरावती

बम-बम-भोले की गूंज से गूंजे शिवालय

हिंदी भाषियों का दूसरा सावन सोमवार, शिवभक्तों ने चढाई मूंग की लाखोडी

अमरावती/दि.26 – भगवान भोलेनाथ का सबसे प्रिय सावन माह होता है. इस माह में भगवान भोलेनाथ के स्वरुप की श्रद्धाभाव से पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि, इससे विशेष फल की प्राप्ति होती है. हिंदी भाषियों का सावन माह 14 जुलाई गुरुपूर्णिमा से आरंभ हो चुका है. भक्त व्रत व पूजा करते हुए भोलेबाबा को प्रसन्न करने का प्रयास कर रहे हैं. हिंदी भाषियों के दूसरे सावन सोमवार पर शिवालय में दर्शन के लिये भक्तों की भीड उमडी थी. सुबह से ही दुग्धाभिषेक, जलाभिषेक करने भाविक मंदिरों में पहुंचे. इस दौरान बम-बम-भोले, हर-हर-महादेव, ओम नम: शिवाय के जयकारे से शिवालय गूंज उठे. श्रद्धाभाव के साथ भगवान भोलेनाथ को बेलपत्र व धतूरा अर्पित किया गया. शहर के ऐतिहासिक गडगडेश्वर महादेव मंदिर, भाजीबाजार के सोमेश्वर मंदिर, सतीधाम मंदिर, कोंडेश्वर मंदिर, तपोवनेश्वर समेत शहर के विविध शिवालयों में सुबह से ही भगवान शिव की आराधना की गई.
* माहेश्वरी महिला मंडल ने किया भोलेनाथ का पूजन
स्थानीय धनराज लेन स्थित राधाकृष्ण मंदिर में सोमवार को माहेश्वरी महिला मंडल द्बारा सावन माह के दूसरे सोमवार निमित्त शिव स्वरुप शिवलिंग पर मूंग की लाखोडी अर्पित की गई. इस अवसर पर माहेश्वरी महिला मंडल की अध्यक्षा रानी करवा, सचिव पूजा तापडिया, कोषाध्यक्ष कृष्णा राठी, जिलाध्यक्ष रेणु केला, शोभा बजाज, विजया राठी, संंगीता टवाणी, माधवी करवा, उषा राठी, किरण मुंधडा, रेखा भुतडा, नलिनी बजाज, शोभा राठी, सोनाली राठी, सुनीता करवा, सुशीला करवा, किरण लाहोटी, ललिता लखोटिया, कंचन चांडक, संगीता राठी, कांता राठी, सुरेश राठी, रंजना बंग, संनीता राठी, अर्चना बजाज, राधा काकाणी, संगीता मालानी, मंजू राठी, सीमा बंग, प्रीति मालानी, दीया करवा समेत बडी संख्या में महिलाएं उपस्थित थी. किरण लाहोटी की ओर से सभी को प्रसाद का वितरण किया गया.
* गडगडेश्वर मंदिर में भक्तों की भीड
हिंदी भाषियों के दूसरे सावन सोमवार को शहर के प्राचीन गडगडेश्वर मंदिर में भक्तों की भीड उमड पडी थी. इस समय भक्तों ने भोले बाबा के स्वरुप शिवलिंग का विधिविधान से मंत्रोच्चारण के बीच अभिषेक कर पूजा-अर्चना की. पश्चात भक्तों ने महादेव का दर्शन किया. सुबह से ही मंदिर में भक्तों की चहल-पहल से परिसर भक्तिमय हो गया था. भोलेनाथ के शिवलिंग पर भक्तों ने बेलपत्र व दूध अर्पित कर उनका नामस्मरण किया.

* कालीमाता मंदिर में पूजा-अर्चना
शक्ति पीठाधीश्वर श्री 1008 शक्ति महाराज के हाथों कालीमाता मंदिर में सोमवार को भोलेनाथ के शिवलिंग स्वरुप का पूजन किया गया. इस अवसर पर सुरेश रतावा व राजू भेले की उपस्थिति रही. दोनों ने ही भोलेनाथ का शक्ति महाराज के सानिध्य में पूजन कर उनका नामस्मरण किया. इसके अलावा अन्य भक्तों ने भी भोलेनाथ के दर्शन का लाभ लेकर बेलपत्र व अन्य वस्तुओं के साथ मूंग की लाखोडी अर्पित की.

Related Articles

Back to top button