अमरावतीमहाराष्ट्र

फिर से व्यक्तिगत शौचालय घोटाले की होगी जांच

आर्थिक अपराध शाखा ने आयुक्त को प्रश्नावली भेज मांगी जानकारी

* 2.49 करोड रुपए के घोटाले में मनपा के तत्कालीन अधिकारियों पर गिरेगी गाज
अमरावती/दि.16 – अमरावती मनपा के जोन नं. 4 बडनेरा के तहत वर्ष 2015 से 2019 इस चार वर्ष के कार्यकाल में करीब 1 हजार 372 शौचालयों का निर्माण न करते हुए पूरे 2 करोड 49 लाख 22 हजार रुपए का घोटाला प्रकाश में आया था. इस मामले में दो स्वतंत्र शिकायतें कोतवाली पुलिस थाने में दाखिल की गई थी. जिसमें मनपा का एक व एक ठेका कर्मी इस तरह दो लिपीक व सात ठेकेदारों के खिलाफ धोखाधडी का मामला दर्ज किया गया था. कोतवाली थाने में दर्ज दोनों एफआईआर में मनपा के तत्कालीन मुख्य लेखा अधिकारी प्रेमदास राठोड को आरोपी बनाया गया था. इस मामले में हाईकोर्ट ने भी सुनवाई के समय यह घोटाला गंभीर है और सामूहिक साजिश के बगैर यह घोटाला नहीं हो सकता, इस तरह की टिप्पणी की थी. उसके बाद दो माह पहले 24 जुलाई को शिवसेना उबाठा जिला प्रमुख सुनील खराटे ने पुलिस आयुक्त से शिकायत कर मनपा में हुए व्यक्तिगत शौचालय घोटाले की विस्तृत जांच कर उसमें दोषी अधिकारियों को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग की थी. इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने आर्थिक अपराध शाखा के निरीक्षक हनुमंत गिरमे को विस्तृत जांच के निर्देश दिए. जिस पर पुलिस निरीक्षक गिरमे ने चार दिन पहले निगमायुक्त सचिन कलंत्रे को एक पत्र भेजकर व्यक्तिगत शौचालय घोटाले की फाइल कौन-कौन से अधिकारियों के पास थी. इस मामले में वरिष्ठ अधिकारियों की जिम्मेदारी निश्चित कर तत्काल रिपोर्ट सौंपने की सूचना दी जिससे लगभग चार वर्ष बाद मनपा में हुए व्यक्तिगत शौचालय घोटाले का जिन्न फिर बाहर निकलने की संभावना जताई जा रही है. आर्थिक अपराध शाखा ने इस मामले को गंभीरता से जांच की तो मनपा के तत्कालीन उपायुक्त प्रशासन, स्वास्थ अधिकारी समेत अनेक वरिष्ठ अधिकारियों पर कार्रवाई की गाज गिरेगी.
जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत अमरावती मनपा क्षेत्र में व्यक्तिगत शौचालय योजना वर्ष 2016 से 2020 के बीच अमल में लाई गई थी. उस समय मनपा के जोन नं. 4 बडनेरा के तहत करीब 1 हजार 372 शौचालयों का निर्माण किया जानेवाला था किंतु व्यक्तिगत शौचालय घोटाले में शौचालय का निर्माण न करते हुए पूरे 2 करोड 49 लाख 22 हजार रुपए का आर्थिक घोटाला प्रकाश में आया था. इस मामले में मनपा के सामान्य प्रशासन विभाग के तत्कालीन अधीक्षक ज्ञानेश्वर अलुडे ने कोतवाली थाने में दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज किए थे. इन दोनों एफआईआर में मनपा के तत्कालीन मुख्य लेखाा अधिकारी प्रेमदास राठोड को ही आरोपी बनाया गया था. जबकि इस मामले में स्वच्छ भारत अभियान के निधि का जो बैंक खाता था उस पर मुख्य लेखा अधिकारी के साथ ही उपायुक्त (प्रशासन) के भी हस्ताक्षर थे. लेकिन शिकायत में केवल मनपा के कैफो को ही आरोपी बनाया गया था. इस मामले की जांच आयुक्तालय पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा को सौंपी गई थी. लेकिन पुलिस आयुक्तालय में भी यह जांच विस्तृत रुप से नहीं किए जाने के चलते शिवसेना के जिला प्रमुख ने 24 जुलाई को पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी से शिकायत की थी. जिस पर चार दिन पहले आर्थिक अपराध शाखा के निरीक्षक हनुमंत गिरमे ने मनपा आयुक्त को पत्र लिखकर व्यक्तिगत शौचालय घोटाले में मनपा के कौन से अधिकारी की क्या भूमिका थी, इस बारे में विस्तृत जानकारी तत्काल देने की सूचना दी थी.

* ऐसी थी शौचालय योजना
केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के तहत 2015 से 2019 इस चार वर्ष में करीब 1 हजार 412 शौचालय मंजूर हुए थे किंतु इसमें चुनिंदा शौचालयों का प्रत्यक्ष में निर्माण कार्य हुआ. करीब 1 हजार 372 शौचालय का निर्माण न करते हुए उनका निर्माणकार्य पूर्ण होने की बात रिकॉर्ड पर दिखाई गई. यह रकम अपराध दर्ज हुए सात ठेकेदारों के खाते में जमा होने की बात जांच में सामने आई है. इस मामले में मनपा के सामान्य प्रशासन विभाग के तत्कालीन अधीक्षक ज्ञानेश्वर अलुडे ने कोतवाली थाने में शिकायत दर्ज करने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया था. इस घटना की जांच आर्थिक अपराध शाखा से की गई किंतु जांच काफी सदोष किए जाने का आरोप शिवसेना ने पुलिस आयुक्त से की गई शिकायत में लगाया. जिससे अब इस मामले की फिर जांच शुरू करने के निर्देश आर्थिक अपराध शाखा को दिए गए है.

* चार दिन पहले दिया पत्र
व्यक्तिगत शौचालय घोटाले की शिकायत पर जांच शुरु करने से पहले यह घोटाला मनपा में होने से कौन से अधिकारी के पास क्या जिम्मेदारी थी. उनकी भूमिका क्या थी. इस बाबत विस्तृत जानकारी तत्काल देने के लिए चार दिन पहले मनपा को पत्र लिखा है. सोमवार को निगमायुक्त से भेंट कर इस बारे में जानकारी प्राप्त कर ली जाएगी.
– हनुमंत गिरमे, निरीक्षक, आर्थिक अपराध शाखा.

Related Articles

Back to top button