अमरावतीमुख्य समाचार

आगामी 3 दिन ओलावृष्टि के साथ बारिश की संभावना

मौसम विभाग तज्ञ बंड का अनुमान

* कडाके की ठंड से सिकुडा जिला
* घने कोहरे से घिरा मेलघाट, जलने लगे अलाव

अमरावती/ दि.13– पश्चिम विदर्भ में आज से आगामी तीन दिन तक कडकडाती बिजली, ओलावृष्टि के साथ जोरदार बारिश होने की संभावना मौसम विभाग तज्ञ प्रा.अनिल बंड ने व्यक्त की है. कुछ जगह हुई बारिश और आसमान में मंडरा रहे बादलों के कारण कडाके की पड रही ठंड से पूरा जिला ठिठुरने लगा है. मेलघाट में घना कोहरा छाया हुआ है. जगह-जगह ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लिया जा रहा है. यहां पहुंचकर पर्यटक कश्मीर का आनंद उठा रहे है.
डॉ.पंजाबराव देशमुख कृषि विद्यापीठ के मौसम विभाग तज्ञ प्रा.अनिल बंड के अनुसार आज ओैर कल संपूर्ण विदर्भ में बिजली की गर्जना के बीच कुछ जगह ओलावृष्टि और हल्की, मध्यम बारिश होने की संभावना है. 15 जनवरी को कुछ जगह मामुली बारिश होंगी. आज शाम 7 बजे तक विदर्भ में बारिश नहीं होेने की संभावना भी उन्होंने व्यक्त की है. काटोल, नागपुर, रामटेक, भंडारा, गोंदिया, गडचिरोली, चंद्रपुर जिले में भी कुछ जगह बारिश और घने कोहरे की संभावना उन्होंने व्यक्त की है.
विदर्भ के नंदनवन चिखलदरा मेलघाट में तापमान का पारा काफी लुडक चुका है. इसके कारण कडाके की ठंड बढती जा रही है. दूसरी जगह सुबह 8 बजे तक घना कोहरा बरकरार रहता है. आसमान में बादल होने के बाद भी ठंड बढने से कुल्लु मनाली व जम्मु कश्मीर जैसी हालत का अनुभव किया जा रहा है. प्राकृतिक सुंदरता से सराबोर इस क्षेत्र का नजारा अनुभव करने के लिए पर्यटकों का आवागमन शुुरु है. कोहरे से घिरे माहौल में सुबह की सैर का आनंद उठाया जा रहा है. मेलघाट के रास्तों पर सुबह मार्निंगवॉक करने वालों की भारी भीड दिखाई दे रही है. स्वास्थ्य के लिहाज से यह बेहतरीन माहौल माना जाता है. इसी वजह से शहरी क्षेत्र के नागरिक बडी संख्या में मेलघाट जैसे प्रकृति संपन्न क्षेत्र में बडी संख्या में पर्यटन के लिए आते है. इस बार मेलघाट के गांवों में रात के अलावा दिनभर कडाके की ठंड पड रही है. जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्र में दिनभर अलाव जलते दिखाई दे रहे हैं.
महाबलेश्वरम जैसे पर्यटन क्षेत्र में फिलहाल पारा लुढककर शुन्य पर पहुंच चुका है. अमरावती शहर में भी बेमौसम बारिश और आसमान में मंडराते बादलों के बीच कडाके की ठंड पड रही है. दिनभर नागरिकों को गरम कपडे पहनकर घुमता हुआ देखा जा रहा है. शाम होते ही सभी लोग दुबककर घर में रजाई, कंबल का सहारा लेते हुए दिखाई दें रहे है. गली नुक्कडों में भी अलाव जलाकर ठंड से बचने का प्रयास करते हुए लोग दिखाई दे रहे है. दूसरी तरफ स्वास्थ्य प्रेमी इस कडाके की ठंड में शहर के विभिन्न रास्तों पर मॉर्निंगवॉक व सायकलिंग करते हुए दिखाई दें रहे हैं. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार आगामी दिनों में पारा लुढककर ठंड और तीव्र होगी. बेमौसम बारिश और मौसम परिवर्तन की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर विपरित परिणाम भी हो रहा हेै. इन दिनों सर्दी, जुकाम, खांसी के मरीजों में इजाफा हुआ है. जिसके चलते इन मरीजों की अस्पताल में भी काफी भीड दिखाई दे रही हैं. डॉक्टरों व्दारा स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की सलाह दी जा रही हैं.

Related Articles

Back to top button