अमरावती

महावितरण काट रही है किसानों के बिजली कनेक्शन

सिंचाई के अभाव में फसलों को खतरा

अमरावती/दि.13 – पिछले कुछ सप्ताहों से बारिश के अचानक गायब हो जाने से किसान अपनी फसलों की सुरक्षा के लिए खेतों में स्थित कुओं से किसी तरह सिंचाई कर फसलों को बचाने का प्रयास कर रहे है ऐसे में महावितरण कंपनी व्दारा बिजली का बिल अदा नहीं किए जाने पर किसानों के बिजली कनेक्शन काटे जा रहे है. जिसमें किसानों का कहना है कि बिजली के कनेक्शन काट दिए जाने पर फसलों को नुकसान होने का खतरा बढ गया है. जिससे किसानों में रोष व्याप्त है.
महावितरण कंपनी का कहना है कि पहले बिजली का बिल अदा करे उसके पश्चात कनेक्शन जोडे जाएंगे. एक ओर जिले की पालकमंत्री यशोमती ठाकूर ने महावितरण कंपनी के अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा है कि किसानों के साथ अंग्रेजों के जैसा व्यवहार न करे. किसानों के साथ नरमाई से पेश आए.
दूसरी ओर महावितरण के अधिकारियों का कहना है कि पहले पैसे भरों उसके बाद ही बिजली सुचारु की जाएगी. समीपस्थ पूर्णा नगर के किसानों व्दारा बिजली का बिल नहीं अदा किए जाने पर महावितरण कंपनी के कर्मचारियों ने डीपी का फेज निकाल लिया. जिससे बिजली खंडित हुई फसलों को पानी नहीं दिए जाने पर फसल पर खतरा बढ गया है. बिजली नहीं दिए जाने पर सिंचाई में दिक्कतें आ रही है.

अनेकों दिनों से बिजली आपूर्ति बंद

भातकुली तहसील के पूर्णा नगर के पास चिमनापुर स्थित डीपी से पिछले अनेक दिनों से विद्युत आपूर्ति बंद है. महावितरण कंपनी के अधिकारियों व कर्मचारियों ने बिजली आपूर्ति बंद कर दी है ऐसा आरोप किसानों ने लगाया है. किसानों का कहना है कि अचानक बारिश गायब हो जाने से फसलों को पानी की अत्यंत आवश्यकता है. किसान सिंचाई के माध्यम से फसलों को बचाने का कार्य कर रहे है किंतु महावितरण कंपनी व्दारा अचानक बिजली आपूर्ति बंद किए जाने की वजह से सैकडों एकड की फसलों पर खतरा मंडरा रहा है.

महावितरण की मनमानी

पूर्णा नगर के चिमनापुर डीपी पर 10 से 12 किसानों के ही बिजली के कनेक्शन है. यह किसान साल में दो- तीन बार ही बिजली का इस्तेमाल करते है. ऐसे में भी महावितरण कंपनी व्दारा मनमानी कर किसानों को अनाप-शनाप बिल दिए गए. पिछले दो-तीन सालों से फसलों की हालत खराब होने की वजह से किसान बिजली का बिल अदा नहीं कर पाए महावितरण कंपनी व्दारा मनमानी कर बिजली आपूर्ति खंडित की जा रही है ऐसा आरोप परिसर के किसानों ने लगाया.

Related Articles

Back to top button