अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

आगामी विधानसभा चुनाव की तैयार सूची पार्टी के जिलाध्यक्ष को पहुंचाई

10 राष्ट्रीय और प्रादेशिक दल है रजिस्टर्ड

* प्रहार और युवा स्वाभिमान पार्टी का समावेश नहीं
अमरावती/दि. 5 – आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रशासन द्वारा केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देश पर गत 30 अगस्त को अंतिम मतदाता सूची घोषित की गई. जिले के 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं की सूची 10 रजिस्टर्ड राष्ट्रीय और प्रादेशिक दल के जिलाध्यक्ष को आज जिला प्रशासन (चुनाव) द्वारा पहुंचाई गई है. इनमें बच्चू कडू की प्रहार जनशक्ति पार्टी और रवि राणा की युवा स्वाभिमान पार्टी का समावेश नहीं है.
आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग की गाईड लाईन पर स्थानी जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां शुरु हो गई है. इसके तहत सर्वप्रथम लोकसभा चुनाव में जिले के 8 विधानसभा क्षेत्र में इस्तेमाल की गई ईवीएम व वीवीपैट मशीनों का फस्ट लेवर चेकिंग गत 1 से 26 अगस्त के दौरान पूर्ण कर लिया गया है और इन मशीनों को पूरी तरह क्लिन कर लिया गया है. इनमें बैलेट यूनिट 6088, कंट्रोल यूनिट 3406 और वीवीपैट 3674 का समावेश था. तत्पश्चात गत 30 अगस्त को अंतिम मतदाता सूची भी घोषित कर दी गई. अब जिले के अमरावती, बडनेरा, धामणगांव रेलवे, तिवसा, मोर्शी, अचलपुर, मेलघाट और दर्यापुर ऐसे 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की यह मतदाता सूची जिले के 10 रजिस्टर्ड राष्ट्रीय व प्रादेशिक दलो के जिलाध्यक्ष को पहुंचाई जा रही है. प्रशासन के चुनाव विभाग की तरफ से यह मतदाता सूची पार्टी के जिलाध्यक्ष को निशुल्क दी जाती है. इनमें कांग्रेस, भाजपा, बीएसपी, माकपा, आम आदमी पार्टी, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस (शरदचंद्र पवार) और राष्ट्रवादी कांग्रेस (अजीत पवार) तथा शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) व शिवसेना (एकनाथ शिंदे) पार्टी का समावेश है. इनमें जिले के विधायक बच्चू कडू की प्रहार जनशक्ति पार्टी और विधायक रवि राणा की युवा स्वाभिमान पार्टी का समावेश नहीं है.

* आठों निर्वाचन क्षेत्र की 25 बुक
सूत्रों के मुताबिक अमरावती जिले में आनेवाले 8 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की तैयार की गई अंतिम मतदाता सूची की 24 से 25 बुक है. यह सभी सूची जिले के 10 राष्ट्रीय व प्रादेशिक दल के जिलाध्यक्ष को पहुंचाई जा रही है.

* अब चुनाव घोषणा के बाद रैंडमलाईजेशन
पहले चरण में बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट का फस्ट लेवल चेकिंग होने के बाद अंतिम मतदाता सूची भी तैयार हो गई है. अब विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद आठों निर्वाचन क्षेत्र में ईवीएम मशीन का वितरण किया जाएगा.
– प्रवीण देशमुख, नायब तहसीलदार (चुनाव)

Related Articles

Back to top button