अमरावती

मग्रारोहयो काम पर चिखलदरा में राज्य के सर्वाधिक मजदूरों की उपस्थिति

जिलाधिकारी की समीक्षा; 43,451 मजदूर, स्थलांतरण पर रोक

चिखलदरा/दि.12 – काम की तलाश में हजारों की संख्या में स्थलांतरित होने वाले मेलघाट के मजदूरों को ग्रामपंचायत अंतर्गत विविध काम मग्रारोहयो अंतर्गत दिये जाते हैं. तहसील में रविवार को राज्य के सर्वाधिक 43 हजार 275 मजदूर 451 कामों पर उपस्थित थे.
मेलघाट आदिवासी मजदूरों को काम न मिलने से बड़े शहरों सहित अन्य राज्यों में हजारों की संख्या में वे स्थलांतरित होते हैं. फसल कटाई, रास्तों के काम, डामरीकरण, इमारत निर्माणकार्य आदि जो मिलेगा उस काम पर वे गुजारा करते हैं. मजदूर का स्थलांतर न हो, इसके लिए मांगेगा उसे काम इस तत्व पर मेलघाट के धारणी व चिखलदरा तहसील में मग्रारोहयो अंतर्गत बड़े पैमाने पर काम खोले गए हैं. गरीब आदिवासी मजदूरों को मग्रारोहयो अंतर्गत कोरोना नियमों का पालन कर रोजगार दिया जाता है.
रविवार को चिखलदरा तहसील के 54 ग्राम पंचायतों सहित वन विभाग अन्य यंत्रणाओं द्वारा शुरु रोपवाटिका, रास्ते, जलसंधारण के काम आदि 451 कामों पर 43 हजार 275 मजदूर उपस्थित थे. जिलाधिकारी पवनीत कौर ने भी चिखलदरा तहसील के मग्रारोहयो के कामों की समीक्षा ली. आमझरी, टेटू में खेत तालाब का भी उद्घाटन उन्होंने किया.

चिखलदरा फिर से राज्य में अव्वल

तहसील में विविध यंत्रणाओं के सर्वाधिक काम पंचायत समिति अंतर्गत आने वाले ग्रामपंचायतों में खोले गए हैं. 80 प्रतिशत से अधिक काम वाले मजदूरों की सर्वाधिक उपस्थिति इस काम पर है. इसलिए राज्य में सर्वाधिक मजदूर तहसील में मग्रारोयो के काम पर उपस्थित रहने की जानकारी गटविकास अधिकारी जयंत बाबरे ने दी.

Related Articles

Back to top button