अमरावती

उत्पादन घटने से तिल्ली के दाम डेढ गुना बढे

इस वर्ष में 180 से 220 रुपए किलो तक पहुंचे भाव

अमरावती/दि.11– मकर संक्राती के अवसर पर तिल्ली को काफी महत्व है, इसी कारण इस त्यौहार पर तिल्ली और गुड अथवा तिल्ली के विविध प्रकार महिलाओं की तरफ से घर में तैयार किए जाते है. पिछले 2 से 3 साल से जिले सहित अन्य इलाकों में भी तिल्ली निकालने के समय बारिश होती रहने से तिल्ली के उत्पादन में कमी आई है. इस कारण तिल्ली के भाव इस बार बाजार में डेढ गुना बढे है. वर्तमान में 180 से 220 रुपए प्रति किलो तक भाव पहुंच गए है.
मकर संक्राती के अवसर पर हर घर में तिल्ली और गुड के लड्डू सहित अन्य पदार्थ तैयार किए जाते है. विशेष यानी शहर में यह पदार्थ कुछ स्वीटमार्ट की दुकानों में रेडिमेड उपलब्ध रहते है, लेकिन तिल्ली के भाव 180 से 220 रुपए तक पहुंचने के कारण दुकानों में तिल्ली के खाद्यपदार्थ के दाम काफी है. तिल्ली के पदार्थ की बिक्री करने वाले शहर के कुछ विके्रताओं ने कहा कि इस बार तिल्ली के लड्डू 340 से 360 रुपए प्रति किलो तथा तिल्ली की पट्टी 360 रुपए किलो है. तिल्ली के बढे दाम को ध्यान में रखते हुए आम नागरिकों को इस बार तिलगुड अथवा तिल्ली के पदार्थ तैयार करते समय महंगाई की मार झेलनी पडेगी. जिले का विचार किया तो तिल्ली का बुआई क्षेत्र कम हुआ है इसमें भी जिले में रबी सत्र में खरीफ सत्र में ही तिल्ली की अधिक मात्रा में बुआई होती है लेकिन पिछले 2 से 3 साल से तिल्ली की कटाई के समय बारिश हो रही है. ऐसे समय तिल्ली अधिक पानी लगा तो तिल्ली खराब होती है. इस कारण किसानों ने वर्तमान में तिल्ली का बुआई क्षेत्र कम किया है. इसी तरह रबी सत्र में तिल्ली का बुआई सत्र जिले में काफी कम रहता है.

* पिछले वर्ष तिल्ली के दाम 150 रुपए किलो थे
पिछले वर्ष तिल्ली के प्रति किलो दाम 150 से 160 रुपए किलो थे. इस वर्ष 40 से 50 रुपए दाम में बढोतरी हुई है. इस कारण खुदरा बाजार में तिल्ली प्रति किलो 180 से 220 रुपए किलो है.
– जगदीश जोशी, किराणा व्यवसायी

Related Articles

Back to top button