अमरावती

तुअर के दाम ने बढ़ाई सामान्यों की चिंता

साग-सब्जी के बाद और एक झटका

अमरावती/दि.21– सर्वसामान्यों के रोज के भोजन में महत्वपूर्ण घटक तुअर की दाल शायद थाली से गायब होने वाली है. साग-सब्जी के दाम में वृद्धि होने के साथ-साथ तुअर दाल की दर वृद्धि का जोरदार फटका ग्राहकों को बैठा है.
तुअर दाल के दाम प्रति किलो 155 रुपए तक पहुंच गए हैं. शेष अन्य दालें स्थिर है. लेकिन तुअर की दाल का संचयन बाजार में कम पैमाने पर आने से दाम में वृद्धि होने की बात व्यापारियों द्वारा कही जा रही है. सब्जी, दाल में तुअर दाल का प्रमाण अधिक होता है. तुअर दाल का सभी आयु उम्र के नागरिक खाद्य में उपयोग करते हैं. जिसके चलते सामान्यों के दैनंदिन भोजन में तुअर दाल का विशेष स्थान है. लेकिन फिलहाल दाल के दाम बढ़ने से इसका परिणाम अनेक के मासिक बजट पर हुआ है. कुछ दिनों पूर्व तक तुअर दाल की दर प्रति किलो 130 से 140 रुपए थी. वह अब प्रति किलो 155 रुपए पर पहुंच गई है. चिल्लर में यह दाल महंगी होेने से इस महीने से अनेक को अधिक पैसे गिनने पड़ेंगे. खराब वातावरण के कारण इस बार दाल के दाम में वृद्धि होने की जानकारी है. जिसके चलते उत्पादन कम होकर ग्राहकों को दरवृद्धि का सामना करना पड़ रहा है. सरकार ने दाल के दाम नियंत्रण में लाने का प्रयास किया, लेकिन इसका खास लाभ ग्राहकों को नहीं हुआ. दाम अब भी कम नहीं हुए हैं.
जानकारी के अनुसार आगामी दो से तीन महीने तुअर दाल के दाम बढ़े ही रहेंगे. विशेष रुप से त्यौहार-उत्सव के समय दाल की तरह साग-सब्जी के भी दाम बढ़ने की संभावना है.

अन्य दालों के दाम…
तुअर दाल प्रति किलो 155 रुपए किलो है. वहीं मूंग दाल एवं उड़द दाल के दाम प्रति किलो 110 से 120 रुपए है.

Related Articles

Back to top button