अमरावतीमहाराष्ट्र

साग सब्जियों के दाम आसमान पर

बाजार में आवक घटने से दाम बढे

अमरावती/दि.28– अभी जैसे तैसे मानसून की शुरुआत हुई है. जिसके चलते बाजार में सागसब्जियों की आवक घट गई है और आवक घटते ही बाजार में सागसब्जियों के दाम बढने शुरु हो गये है. इस समय कोई भी साग सब्जी 60 रुपए प्रति किलो की दर से नीचे नहीं मिल रही. वहीं सब्जियों का स्वाद बढाने हेतु प्रयोग में लाये जाने वाले टमाटर के दाम 80 से 100 रुपए प्रति किलो की दर पर जा पहुंचे है.
बता दें कि, जिले में काफी कम प्रमाण में सागसब्जियां की खेतीबाडी की जाती है तथा ज्यादातर सागसब्जी की आवक बाहर से होती है. बारिश के मौसम दौरान सब्जियों का उत्पादन काफी कम होती है. जिसकी वजह से बाजार में सागसब्जियों की आवक काफी हद तक घट जाती है और सब्जियों के दामों में काफी इजाफा होता है. यहीं वजह है कि, इस समय टमाटर, गवार, संभार, हरी मिर्च, मेथी, करेला, फुलगोबी, मुनगाफल्ली, पालक जैसी सब्जियों के दाम 100 रुपए प्रति किलो के आसपास जा पहुंचे है. स्थानीय सब्जी विक्रेताओं के मुताबिक सागसब्जियों के दामों में आगामी कुछ दिनों तक यह उछाल ऐसे ही कायम रहेगा.

* सागसब्जियों के दाम
सब्जी दाम (रुपए प्रति किलो)
पालक                20
मेथी                  160
मुनगा                160
गवार                120
टमाटर               80
संभार               160
बरबटी              80
भेंडी                 80
करेला               80
बैगन                 80
प्याज                 40
आलू                 40
लहसून             280

* मुनगाफल्ली 160 रुपए किलो
मुनगाफल्ली को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. परंतु इन दिनों बाजार में मुनगाफल्ली की आवक काफी घट गई है. जिसके चलते मुनगाफल्ली के दाम 160 रुपए प्रति किलो के स्तर पर जा पहुंचे है.

* टमाटर व भेंडी शतक मारने बेताब
सब्जी बाजार में इस समय टमाटर के दाम 80 रुपए प्रति किलो के स्तर पर जा पहुंचे है. इसके साथ ही भेंडी के दामों में भी अच्छी खासी तेजी है और भेंडी भी 80 रुपए प्रति किलो के दाम पर बिक रही है. जिसके चलते माना जा रहा है कि, टमाटर व भेंडी जल्द ही 100 रुपए प्रति किलो के स्तर को भी पार कर सकते है.

* 10 रुपए की संभार मिलना मुश्किल
बाजार में सब्जी खरीदने आने वाले अधिकांश ग्राहक अक्सर ही खरीददारी होने के बाद सब्जी विक्रेता से 10 रुपए की संभार मांगते है. परंतु इन दिनों संभार के दामों में अच्छी खासी तेजी रहने के चलते सब्जी विके्रता 10 रुपए की संभार देने में आनाकानी करने लगे है. क्योंकि संभार के दाम 160 रुपए प्रति किलो है, जो 25 रुपए की आधा पाव बिक रही है.

Related Articles

Back to top button