अमरावती

शकुंतला ट्रेन को फिर शुरु किए जाने की प्रक्रिया शुरु

भुसावल डिवीजन के अधिकारियों ने किया रेल मार्ग का निरीक्षण

अचलपुर/ दि.20 – मूर्तिजापुर से अचलपुर नैरोगेज रेल्वे लाइन पर दौडने वाली ब्रिटीशकालीन शकुंतला टे्रन को शुरु करने की प्रक्रिया रेल्वे विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर शुरु कर दी गई है. हाल ही में भुसावल डिविजन के अधिकारियों के एक दल ने इस रेल मार्ग का निरीक्षण किया है अब जल्द ही रेल्वे बोर्ड को वह अपनी रिपोर्ट भेजेगा.
जिले की सांसद नवनीत राणा तथा राज्य मंत्री बच्चू कडू ने रेल्वे बोर्ड को पत्र लिखकर नैरोगेज पर चलने वाली शकुंतला टे्रन को पुन: शुरु किए जाने का अनुरोध किया था. सांसद नवनीत राणा तथा राज्यमंत्री बच्चू कडू के अनुरोध को गंभीरता से लेते हुए रेल्वे बोर्ड की ओर से भुसावल डिविजन के डीआरएम को लिखित निर्देश दिए गए. जिसमें भुसावल डिविजन के दो अधिकारियों के दल ने नैरोगेज रेल मार्ग का निरीक्षण किया.
मूर्तिजापुर से यवतमाल नैरोगेज रेल्वे लाइन का अंतर 130 किमी है वहीं अचलपुर से मूर्तिजापुर का अंतर 80 किमी. है दोनो ही रेल मार्ग पर शकुंतला टे्रन को पुन: शुरु किए जाने हेतु रेल्वे विभाग को काफी मशक्कत करनी पड सकती है. अब यह देखना है कि अधिकारियों के व्दारा किए गए निरीक्षण के पश्चात रेल्वे बोर्ड उनसे प्राप्त होने वाली रिपोर्ट के बाद क्या निर्णय लेता है उसी पर सभी की निगाह लगी हुई है.

काफी समय से बंद है शकुंतला
मूर्तिजापुर से अचलपुर तथा मूर्तिजापुर से यवतमाल की ओर दौडने वाली शकुंतला ब्रिटीशकालीन ट्रेन काफी समय से बंद है. नैरोगेज मार्ग की अवस्था खराब होने के चलते यह रेल मार्ग बंद कर दिया गया. किंतु पिछले एक महीने से एसटी कर्मचारियों व्दारा आंदोलन किए जाने पर शकुंतला टे्रन की आवश्यकता ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को महसूस हो रही है. काफी समय से बंद शकुंतला को अब शुरु किए जाने की मांग नागरिकों व्दारा की जा रही है.

नैरोगेज का ब्रॉडगेज में परिवर्तन किया जाए
अचलपुर से मूर्तिजापुर व यवतमाल नैरोगेज मार्ग पर दौडने वाली ब्रिटिशकालीन शकुंतला टे्रन को पुन: शुरु किया जाए. इतना ही नहीं नैरोगेज मार्ग का ब्रॉडगेज में परिवर्तन किया जाए ऐसी मांग जिले के नागरिकों व्दारा की जा रही है. नागरिकों का कहना है कि भले ही इस रेल मार्ग पर ट्रेन देरी से शुरु हो लेकिन इसे अब ब्रॉडगेज बनाए जाने का प्रयास नेताओं व्दारा किया जाना चाहिए.

अकोला रेल्वस्थानक पर खडा है शकुंतला का इंजन
मूर्तिजापुर, अचलपुर व यवतमाल से दौडने वाली शकुंतला ट्रेन काफी अर्से से बंद है. इसका इंजन अकोला रेल्वे स्टेशन के बाहर यार्ड में खडा कर दिया गया है. इस नैरोगेज रेल्वे मार्ग पर शकुंतला को वापस दौडाने के लिए तथा रेल मार्ग की देख रेख करने अधिकारियों व कर्मचारियों की आश्यकता पडेगी यदि शकुंतला को पुन: शुरु करना हो तो सर्वप्रथम रेल मार्ग की दुरुस्ती करनी होगी और नैरोगेज रेल लाइन पर आने वाले प्रत्येक रेल्वे स्टेशन पर अधिकारियों व कर्मचारियों की नियुक्ति करनी होगी.

Related Articles

Back to top button