अमरावती

कोविड काल में दर्ज 5 हजार से अधिक अपराधों को पीछे लेने की प्रक्रिया शुरु

शहर पुलिस आयुक्तालय में गतिमान ढंग से शुरु की कार्रवाई

अमरावती/दि.27– कोविड संक्रमण काल एवं लॉकडाउन के दौरान प्रतिबंधात्मक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर धारा 188 के अंतर्गत दाखिल सभी अपराधों को पीछे लेने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है. मंत्रिमंडल के इस निर्णय को मान्यता मिलने के बाद इससे संबंधित प्रक्रिया शुरु हो गई है. इसी के मद्देनजर अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र अंतर्गत 5 हजार 78 अपराधिक मामलों को वापिस लेने का निर्णय लिया गया है. ऐसे मामलों में विद्यार्थियों व नागरिकों सहित राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों व कार्यकर्ता नामजद है. जिन्हें राज्य सरकार ने काफी बडी राहत दी है.

बता दें कि, कोविड महामारी का संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए समूचे राज्य में लॉकडाउन लगाया गया था और उस समय जिला प्रशासन की ओर से जारी प्रतिबंधात्मक दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करने वाले लोगों पर कार्रवाई करने की जबाबदारी पुलिस विभाग पर सौंपी गई. साथ ही सभी लोगों के लिए नियमों व कानूनों का पालन करना अनिवार्य किया गया था तथा नियमों व कानूनों का उल्लंघन करने वाले नागरकों पर आपत्ति व्यवस्थापन अधिनियम व संक्रामक रोग नियंत्रण अधिनियम की धाराओं सहित विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज किए जाने शुरु किए गए थे. जिसके चलते शहर के विविध पुलिस थानों में कुल 6 हजार 973 अपराधिक मामले दर्ज हुए थे. परंतु इन मामलों का निपटारा करने मेें काफी दिक्कते आ रही थी. जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने सितंबर 2022 में एक समिति गठित करते हुए ऐसे अपराधिक मामलों को पीछे लेने के संदर्भ में प्रस्ताव मंगाने का निर्देश दिया था. साथ ही ऐसे मामलों को पीछे लेने के संदर्भ में पुलिस विभाग से जानकारी मंगाई गई. जिसे ध्यान में रखते हुए शहर पुलिस आयुक्तालय ने अपना काम शुरु किया.

* 171 राजनीतिक व सामाजिक मामले
कोविड काल में राजनीतिक व सामाजिक क्षेत्र के पदाधिकारियों के खिलाफ भी प्रतिबंधात्मक निर्देशों का उल्लंघन करने को लेकर अपराधिक मामले दर्ज हुए थे. जिसके तहत शहर पुलिस आयुक्तालय में कुल 171 मामले दर्ज किए गए थे. जिसमें से 65 मामलों को समिति के सामने रखा गया था. जिनमें से 35 मामलों को पीछे लेने का निर्णय जांच पडताल के बाद समिति द्वारा लिया गया. इससे संबंधित प्रस्ताव सरकार के पास भेजा जाएगा.

* कोविड काल में 6 हजार 802 मामले
कोविड महामारी के समय कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का उल्लंघन करने को लेकर विविध पुलिस थानों में करीब 6 हजार 802 अपराधिक मामले दर्ज किए गए थे. जिसमें से 5 हजार 100 मामलों को समिति के सामने रखा गया था और समिति द्वारा की गई पडताल के बाद 5 हजार 43 मामलों पीछे लिए जाने का निर्णय हुआ. जिससे संबंधित प्रस्ताव सरकार की ओर भेजा जाएगा.
* कोविड महामारी के दौरान दर्ज मामलों की जानकारी सरकार द्वारा मंगाई गई थी. जिसके अनुसार ऐसे मामलों का लेखाजोखा तैयार किया गया है और इस पूरे ब्यौरे को राज्य सरकार के पास भेजा जा रहा है.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
पुलिस आयुक्त,
अमरावती शहर

Related Articles

Back to top button