अमरावतीमुख्य समाचार

यावली शहीद में हुए विस्फोट की वजह अब भी स्पष्ट नहीं

फॉरेंसिक रिपोर्ट से भी वजह का नहीं चला पता

* 38 दिन बाद भी विस्फोट की वजह अज्ञात
अमरावती/दि.30 – जिले के माहुली पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत यावली शहीद गांव में विगत 18 जुलाई की रात एक घर में जोरदार विस्फोट हुआ था. इस विस्फोट की वजह से जीतेंद्र होले नामक व्यक्ति के घर के रसोई घर में रखे साजो सामान के परखच्चे उड गए थे. साथ ही इस विस्फोट की जबर्दस्त आवाज को काफी दूर तक सुना गया था. लेकिन उस वक्त यह पता नहीं चल पाया था कि, आखिर यह विस्फोट होने की वजह क्या थी. ऐसे में जिला पुलिस के दल ने मौके पर फॉरेंसिक एक्सपर्ट को बुलाकर वहां के सैंपलों को फॉरेंसिक लैब में जांच हेतु भिजवाया था. परंतु 38 दिन बीत जाने के बाद अब फॉरेंसिक लैब की ओर से जो रिपोर्ट प्राप्त हुई है, उसमें भी इस विस्फोट की वजह को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है. जिसके चलते वह विस्फोट कैसे और क्यों हुआ था, यह अब भी अज्ञात है.
बता दें कि, यावली शहीद गांव निवासी जीतेंद्र होले के घर में विस्फोट होने की जानकारी मिलने के बाद फॉरेंसिक टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर कई सैंपल संकलित किए थे. जिनकी फॉरेंसिक लैब में जांच की गई और अब फॉरेंसिक लैब द्बारा दी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि, किसी भी तरह के विस्फोटकों अथवा पेट्रोलजन्य पदार्थ की वजह से वह विस्फोट नहीं हुआ था. उल्लेखनीय है कि, विस्फोट के तुरंत बाद की गई प्राथमिक जांच में यह अनुमान लगाया गया था कि, शायद बेसिन के पाइप में मिथेन गैस तैयार होने की वजह से यह विस्फोट हुआ होगा. परंतु फॉरेंसिक लैब की रिपोर्ट के मुताबिक यह विस्फोट मिथेन गैस की वजह भी नहीं हुआ था, क्योंकि घटनास्थल से इकठ्ठा किए गए सैंपलों में किसी भी तरह का कोई रासायनिक घटक प्राप्त नहीं हुआ है. ऐसे में इस रिपोर्ट से विस्फोट की वजह का पता चलने की बजाय वजह को लेकर और अधिक संभ्रम बन गया है.

* विस्फोट से हुआ था काफी नुकसान
18 जुलाई को आधी रात के आसपास यावली शहीद निवासी जीतेंद्र होले के घर में बने रसोई घर में अचानक ही जबर्दस्त विस्फोट होकर जोरदार धमाके जैसी आवाज हुई थी. जिसकी वजह से होले परिवार सहित आसपास रहने वाले लोगबाग भी नींद से हडबडाकर जाग गए थे. पश्चात पता चला कि, होले के घर में बनी रसोई घर का पूरा साजो सामान अस्त-व्यस्त पडा हैै. ग्रेनाइट से बने किचन ओटे के छोटे-छोटे टूकडे चारो तरफ बिखरे पडे है और मॉड्यूलर किचन में रखे बर्तन भी क्षतिग्रस्त हुए है. इसके अलावा किचन ओटे पर लगा बेसिन अपने स्थान से उखडकर दूर जा गिरा है और रसोई घर सहित पूरे घर के दरवाजे व खिडकियों कांच टूट गए. ऐसे में इस विस्फोट की वजह से होले परिवार के घर में काफी नुकसान हुआ था.

* रिपोर्ट मिली, वजह अज्ञात
यावली शहीद के एक घर में हुए विस्फोट को लेकर फॉरेंसिक प्रयोगशाला से सोमवार 28 अगस्त को रिपोर्ट प्राप्त हुई है. जिसमें कहा गया है कि, यह विस्फोट किसी विस्फोटक या पेट्रोलजन्य पदार्थ की वजह से नहीं हुआ था. साथ ही मौके से उठाए गए सैंपलों में किसी तरह का रासायनिक तत्व भी नहीं मिला है. ऐसे में वह विस्फोट किन वजहों के चलते हुआ था. इसे लेकर अब भी स्थिति स्पष्ट नहीं है.
– मिलिंद सरकटे,
थानेदार, माहुली जहांगिर.

Related Articles

Back to top button