अमरावती

रास्ता बन गया निजी यात्री वाहनों का पार्किंग अड्डा

रापनि की हडताल से निजी यात्री वाहनोें की बल्ले-बल्ले

  • बस स्थानक के पास निजी बस स्थानक हुआ साकार

अमरावती/दि.29 – विगत करीब तीन माह से राज्य परिवहन निगम के कर्मचारियों द्वारा विलीनीकरण की मांग को लेकर हडताल की जा रही है. जिससे निजी यात्री वाहन चालकों की जमकर बल्ले-बल्ले हो रही है, क्योंकि रापनि की हडताल की वजह से उन्हें विगत तीन माह से लगातार और शानदार व्यवसाय मिल रहा है. इससे यद्यपि निजी यात्रियों को कुछ हद तक राहत व सुविधा मिल रही है. लेकिन इस चक्कर में यातायात नियमों का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है. इसके तहत इन दिनों अमरावती मध्यवर्ती बस स्थानक के दोनों ओर निजी यात्री वाहनोें का जबर्दस्त जमघट दिखाई देता है और वाहनों की इन लंबी-लंबी कतारों की वजह से अब बस स्थानक के आसपासवाली सडक मानों निजी यात्री वाहनोें की पार्किंग अड्डा बन गई है. जहां पर निजी लक्जरी बसों सहित यात्री ढुलाई करनेवाले कार, जीप, वैन जैसे निजी वाहन बडी संख्या में खडे रहते है. साथ ही यहां अलग-अलग गंतव्यों की ओर जानेवाले यात्रियों की भी अच्छी-खासी भीडभाड दिखाई देती है.
बता दें कि, राज्य परिवहन निगम को सरकारी सेवा में विलीन किये जाने की मांग को लेकर रापनि कर्मियों द्वारा विगत करीब तीन माह से काम बंद आंदोलन किया जा रहा है. जिससे रापनि की बस सेवा पूरी तरह ठप्प है और बस स्थानकों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. हालांकि कुछ कर्मचारियों के काम पर लौट आने के चलते पिछले सप्ताह से अमरावती से नागपुर, चांदूर बाजार, मोर्शी व वरूड के लिए कुछ प्रमाण में रापनि की बस सेवा शुरू की गई है. किंतु यात्रियों की संख्या को देखते हुए यह काफी हद तक कम है. वहीं दूसरी ओर विगत ढाई-तीन माह से चली आ रही रापनि कर्मियों की हडताल की वजह से लोगों को मजबूरी में निजी यात्री वाहनों से यात्रा करनी पड रही है. ऐसे में बस स्थानक से मालटेकडी तथा रूख्मिणी नगर की ओर जानेवाली सडक पर बडी संख्या में निजी यात्री वाहन खडे रहते है, जिनके लिए यात्री खोजने का काम बस स्थानक पर काम करनेवाले दलालों द्वारा किया जाता है. यद्यपि निजी यात्री वाहनों की वजह से रापनि कर्मियों की हडताल के बावजूद यात्रियों को काफी हद तक राहत और सुविधा मिल रही है. लेकिन वहीं निजी यात्री वाहनों की वजह से कई यातायात नियमों का भी जमकर उल्लंघन हो रहा है. जिसकी ओर पुलिस एवं आरटीओ महकमे को ध्यान दिये जाने की सख्त जरूरत है.
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, अमरावती बस स्थानक परिसर के साथ-साथ पंचवटी चौक परिसर में भी निजी यात्री वाहनों का जबर्दस्त जमघट दिखाई देता है. जहां पर नागपुर तथा वरूड व मोर्शी की ओर जानेवाले यात्री बडे पैमाने पर मौजूद रहते है. ऐसे में पंचवटी चौराहे पर भी कार व जीप जैसे वाहनों सहित निजी लक्जरी वाहनों की इन दिनों जबर्दस्त भरमार देखी जा रही है.

आखिर कब खत्म होगी रापनि की हडताल

विगत ढाई-तीन माह से लगातार चल रही रापनि कर्मियों की हडताल की वजह से आम यात्रियों को काफी तकलीफों का सामना करना पड रहा है. इन दिनों यद्यपि नागपुर, वरूड, मोर्शी व चांदूर बाजार जैसे प्रमुख स्थानकों के लिए निजी यात्री वाहनोें की सुविधा उपलब्ध है. किंतु जिले के अन्य तहसील क्षेत्रोें तथा ग्रामीण इलाकों में आना-जाना करने के लिए लोगों को काफी तकलीफों का सामना करना पड रहा है, क्योंकि अधिकांश ग्रामीण इलाके आवाजाही के लिए सरकारी बस सेवा पर ही निर्भर करते है और इन दिनों रापनि हडताल की वजह से उनके पास आवाजाही के लिए कोई दूसरा साधन उपलब्ध नहीं है.

Related Articles

Back to top button