अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

5 दिनों में दबोचे ज्वेलर जावरे को लूटने वाले

सीपी रेड्डी के नेतृत्व में पुलिस की फिर बडी सफलता

* पूरी थैली बरामद, 4 आरोपी अभी भी फरार
* प्रतापगढ यूपी की टोली, जांच टीम को 25 हजार का रिवॉर्ड
* 25 किलो सोने की टीप दी थी किसी ने, प्रतापगढिया आरोपी अमरावती से भागा
* नागपुर में रुम किराए से लेकर रह रहे थे आरोपी, जब्त हुई केवल 3 किलो
अमरावती /दि.10- गाडगे नगर थाना क्षेत्र के जवाहर नगर में गत 4 सितंबर को दिन-दहाडे ज्वेलर जावरे पिता-पुत्र को घायल कर और बंदूकों की धाक बताकर लूटने वाले 2 प्रमुख आरोपियों को पुलिस ने गत शाम नागपुर में दबोच लिया. आरोपियों गयासुद्दीन वहाजुद्दीन कुरैशी (42, मानधाना, जि. प्रतापगढ, यूपी) और मोहम्मद साजीक खान मोहम्मद हारुन (37, हीरापुर, बालाघाट, मध्यप्रदेश) से लूटी गई चांदी के माल वाली थैली (बैग) बरामद करने में भी पुलिस सफल रही है. सीपी नवीनचंद्र रेड्डी ने आज दोपहर आयोजित प्रेसवार्ता में यह जानकारी देते हुए बताया कि, जांच दल को इस शानदार कामगिरी के लिए 25 हजार का अवार्ड दिया जाएगा. इस समय सीपी रेड्डी के संग डीसीपी सागर पाटिल, डीसीपी कल्पना बारवकर, एसीपी शिवाजी बचाटे, अरुण पाटिल और निरीक्षक गोरखनाथ जाधव, मनीष वाकोडे आदि मौजूद थे. सीपी ने कहा कि, ज्वेलर ने 25 किलो चांदी लूटे जाने की शिकायत दी थी. जबकि आरोपियों से करीब 3 किलो माल ही बरामद हो सका है. जिससे अब ज्वेलर से भी पूछताछ हो सकती है. बहरहाल पुलिस की शहर की दिनदहाडे हुई डकैती के तुरंत भंडाफोड किये जाने से आमजनों ने संतोष व्यक्त किया है.
* क्या हुआ था उस दिन?
स्थानीय गाडगे नगर पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत नवसारी के पास स्थित जवाहर नगर परिसर स्थित मातामाय मंदिर के पास उस सुबह 11.15 बजे के आसपास करीब 8 अज्ञात लूटेरों ने बंदूक यानि पिस्तौल की धाक दिखाते हुए जावरे ज्वेलर्स के संचालक जावरे पिता-पुत्र के साथ जमकर मारपीट की और उसके पास से करीब 20 लाख रुपए मूल्य की 25 किलो चांदी से भरी बैग लूट ली. दिनदहाडे पिस्तौल की नोक पर हुई इस वारदात के चलते पूरे परिसर में जबर्दस्त हडकंप मचा हुआ है. जवाहर नगर परिसर में रहने वाले उत्तमराव जावरे (79) व प्रवीण उत्तमराव जावरे (48) नामक पिता-पुत्र की उज्वल कालोनी परिसर में जावरे ज्वेलर्स नामक सोने-चांदी की दुकान है. जहां से रोजाना रात 9.30 बजे दुकान बंद करते समय वे दुकान में रखे सोने-चांदी के आभूषणों को अपने साथ लेकर घर चले आते है और अगले दिन सुबह 11.30 बजे यह पूरा सामान लेकर दुकान पहुंचते है. रोजाना की तरह 4 सितंबर की सुबह भी जावरे पिता-पुत्र अपने एक्टीवा दुपहिया क्रमांक एमएच-27/सीजी-8057 पर सोने-चांदी के आभूषणों से भरे दो बैग लेकर घर से दुकान जाने हेतु निकले थे. इस समय एक बैग में डेढ किलो सोने के आभूषण व साढे तीन लाख रुपए की नगद रकम के साथ ही ग्राहकों द्वारा सुधारने हेतु दिये गये सोने के आभूषण तथा दूसरी बैग में 25 किलो चांदी के बर्तन व अन्य गहने रखे हुए थे. जवाहर नगर स्थित अपने घर से निकलकर जावरे पिता-पुत्र महज 500 मीटर की दूरी पर स्थित मातामाय मंदिर के पास ही पहुंचे थे कि, सामने से एक हट्टा कट्टा युवक पैदल चलता हुआ आया और उसने जावरे पिता-पुत्र की एक्टीवा दुपहिया को जोरदार लात मारी. उन पर शस्त्रों से हमला किया और एक थैली छीनकर भाग गये थे.
* साईंटीफिक जांच, तीन दिन नागपुर में डेरा
सीपी रेड्डी ने बताया कि, पुलिस ने डकैती की इस घटना को चुनौती के रुप में स्वीकार किया. आरोपियों को तकनीकी और अन्य माध्यमों से खोजने 8 दलों के साथ अभियान छेडा गया. जिससे जांच में निष्पन्न हुआ कि, आरोपी वरुड-मोर्शी के बीच वाले रास्ते से छत्तीसगढ की ओर भागे. वहां से आरोपी कई ठिकाने होते हुए नागपुर पहुंचे. उनका पता लगाते लोकेशन खोजते पुलिस टीम नागपुर पहुंच गई थी. आरोपियों के यूपी प्रतापगढ के होने का पता चला. वह नागपुर के बोधनी के माता नगर में किराए के घर में रह रहा था. पुलिस टीम ने यही आरोपी होने का पक्का होने तक तीन दिनों तक नागपुर में डेरा डालकर काफी कुछ पता लगा लिया.
* चोरी की बाइक और चांदीयुक्त थैली मिली
पुलिस टीम ने सबकुछ स्पष्ट हो जाने के बाद गोधनी के माता नगर में उस घर पर छापा मारा. जहां आरोपी छिपे थे. किराए से रह रहे थे. वहीं खोली के बाहर आरोपियों द्वारा भैसदेही से चुराई गई बाइक बरामद हो गई. अंदर माल को बाद में रफा-दफा करने के लिए लूटी गई थैली वैसे ही रखी मिल जाने का दावा पुलिस ने किया. यह भी बताया कि, थैली में चांदी के करंडे, पायल, जोडवे, ऐसा लगभग 3 किलो माल जिसका मूल्य ढाई लाख रुपए होता है, जब्त किया गया. आरोपियों ने बोलेरो और अपाची बाईक का इस अपराध में उपयोग किया था. आरोपी गयासुद्दीन ने यह वाहन सावरमेंढा और वरुड से चुराये थे. आरोपियों पर वाहन चोरी के कई अपराध अनेक थानों में दर्ज होने की जानकारी भी पुलिस ने दी.
* अमरावती के आरोपी ने दी टीप
अमरावती में कुछ माह रह चुके प्रतापगढ के ही मूल निवासी शख्स ने आरोपी गयासुद्दीन और मोहम्मद साजीक खान को जावरे ज्वेलर के बारे में टीप दी थी. उसके पास कई किलो सोना रहने की जानकारी दी थी. जिसके कारण गयासुद्दीन ने अपने साथियों को इकठ्ठा किया और प्लान बनाकर यह डाका डाला. पुलिस जांच में यह भी खुलासा हुआ कि, आरोपियों ने कुछ माह पहले भी इस डकैती को अंजाम देने की योजना बनाई थी. मगर उस समय टोली नहीं जमने से गयासुद्दीन का मन्सूबा धरा रह गया था. पुलिस ने बताया कि, अमरावती में रहकर जावरे की टीप देने वाले का पता चल गया है. वह जल्द पकडा जाएगा.
* सोने की बजाय चांदी, वह भी केवल 3 किलो!
पुलिस पूछताछ में खुलासा हुआ कि, आरोपियों को भारी मात्रा में सोना मिलने की टीप दी गई थी. लूटपाट को अंजाम देने के बाद जब सुदूर जाकर थैली में केवल 3 किलो चांदी का सामान मिलने से आरोपी कथित रुप से हताश हो जाने का भी दावा किया जा रहा है. जबकि गयासुद्दीन ने प्रतापगढ से अपने खास साथियों को बुलाया था. पुलिस ने प्रश्न के उत्तर में बताया कि, आरोपी उसी दिन वरुड काटोल के रास्ते अमरावती आये थे और डाके के बाद बीच के रास्ते से भाग गये थे.
* बंदूके नहीं मिली, 4 आरोपी फरार
आरोपियों से अभी बंदूकें या कोई फायर आर्म्स नहीं मिलने की स्वीकारोक्ति करते हुए पुलिस आयुक्त रेड्डी ने बताया कि, फरार 4 आरोपियों के पास बंदूक हो सकती है. यह कार्रवाई अपराध शाखा यूनिट-1 के निरीक्षक गोरखनाथ जाधव, सपोनि मनिष वाकोडे, उपनि प्रकाश झोपाटे, फिरोज खान, सतीश देशमुख, अलीमोद्दीन खतीब, नाजीमोद्दीन सैयद, विकास गुडधे, सूरज चव्हान, निखिल गेडाम, रोशन माहुरे, किशोर खेंगरे ने की. साइबर थाने के निरीक्षक पुनीत कुलट, सहायक निरीक्षक अनिकेत कासार, अंमलदार पंकज गाडे ने महत्वपूर्ण सहयोग किया.

* बडनेरा की चोरी में दक्षिण की गैंग!
पुलिस आयुक्त ने प्रश्न के उत्तर में बताया कि, बडनेरा नई बस्ती में सोमवार शाम सरेआम बाइक की डिक्की से ज्वेलर की बैग उडा देने और महादेव खोरी में नये ज्वेलरी शॉप से लाखों की बैग उडा देने के मामले में सीसीटीवी फूटेज के आधार पर तेजी से जांच चल रही है. तहकीकात में फिलहाल पता चला है कि, बैग लिफ्टींग की यह टोली साउथ की हो सकती है. पुलिस शीघ्र ही उसे भी डिटेक्ट कर लेगी. सीपी रेड्डी ने जावरे की डकैती प्रकरण का भांडाफोड कर आरोपियों को दबोचने वाले जांच दल को 25 हजार का अवॉर्ड घोषित किया.

* आरोपियों के साथ हुआ खोदा पहाड किस्सा
अमरावती में कुछ माह रहे प्रतापगढी आरोपी ने गयासुद्दीन को 1 करोड का माल रहने की टीप दी थी. जिससे पेशे से ट्रक ड्राइवर गयासुद्दीन ने मध्यप्रदेश की पेशेवर टीम हायर की. इन लोगों को साथ लेकर गत 4 तारीख को अमरावती में दिन-दहाडे ज्वेलर को लूटने का दुस्साहस किया गया. मगर माल बंटवारे के समय पेशेवर आरोपियों और गयासुद्दीन के बीच तकरार हो गई और कथित रुप से हायर आरोपियों ने लूट का माल गयासुद्दीन के मुंह पर फेंककर अपनी राह ली. अर्थात आरोपियों के साथ खोदा पहाड निकली चुहिया कहावत साबित हो गई.

* 25 किलो चांदी चोरी पर संशय
जावरे पिता-पुत्र ने 25 किलो चांदी का सामान चोरी होने की शिकायत उस दिन गाडगे नगर थाने में दर्ज कराई थी. किंतु आरोपियों के पकडे जाने पर जो थैली और माल बरामद हुआ. वह 3 किलो से भी कम होने की बात पुलिस ने बतायी. यह भी कहा कि, आरोपियों ने थैली में इतना ही माल होने का दावा किया है. जबकि शिकायतकर्ता ने उस रोज 25 किलो चांदी, जिसकी कीमत 20 लाख के करीब होती है, उतना माल का डाका पडने की शिकायत दी थी. ऐसे में सवाल उठ रहा है कि, असल में शहर के सराफा कारोबारियों को हिलाकर रख देने वाली घटना में दरअसल कितना माल लूटा गया था? इससे पहले भी एक स्वर्णकार की एक किलो सोना लूट की घटना बाद में झूठी निकली थी. अब जावरे ज्वेलर्स के संचालक द्वारा दी गई शिकायत और पुलिस द्वारा रिकवर माल में बडा अंतर स्पष्ट हुआ है.

Related Articles

Back to top button