अमरावतीमुख्य समाचार

शहर पुलिस में शुरू हुआ गणेशोत्सव की अनुमति का दौर

वेबसाईट के जरिये किया जा सकता है ऑनलाईन आवेदन

* पुलिस आयुक्तालय ने आवेदन प्रारूप का पीडीएफ जारी किया
अमरावती/दि.10- आगामी 31 अगस्त से दस दिवसीय गणेशोत्सव का पर्व शुरू होने जा रहा है. जिसे समूचे महाराष्ट्र में सार्वजनिक स्तर पर बडी धूमधाम के साथ मनाया जाता है और सभी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों को पुलिस एवं प्रशासन से इसके लिए बाकायदा अनुमति लेनी होती है. ऐसे में आगामी गणेशोत्सव पर्व के लिए स्थानीय शहर पुलिस आयुक्त कार्यालय से ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. साथ ही शहर पुलिस ने सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों के पदाधिकारियों को ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया आसानी के साथ समझाने हेतु एक पीडीएफ भी जारी किया है, ताकि सार्वजनिक मंडलों के पदाधिकारियों द्वारा ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया को आसानी से समझकर उस हिसाब से अनुमतियों हेतु आवेदन किया जाये.
उल्लेखनीय है कि, वर्ष 2018 व 2019 के दौरान अमरावती शहर में 500 से अधिक स्थानों पर सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों द्वारा गणेश प्रतिमा स्थापित की गई थी. जिसके लिए स्थानीय पुलिस व प्रशासन से बाकायदा अनुमति मांगी गई थी. वही वर्ष 2020 व 2021 में कोविड संक्रमण खतरे को ध्यान में रखते हुए लागू किये गये प्रतिबंधात्मक नियमों के चलते गणेशोत्सव हमेशा की तरह सार्वजनिक स्तर पर धूमधाम से नहीं मनाया जा सका. ऐसे में इन दो वर्षों के दौरान किसी भी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों को अनुमति प्राप्त करने की कोई जरूरत ही नहीं पडी. लेकिन अब कोविड संक्रमण का खतरा पूरी तरह से टल गया है. साथ ही प्रतिबंधात्मक नियमों को भी शिथिल कर दिया गया है एवं सरकार द्वारा अब पहलेे की तरह बडे धूमधडाके के साथ गणेशोत्सव मनाये जाने की छूट देने के संदर्भ में ऐलान किया गया है. जिसके लिए पुलिस महकमे को निर्देश दिये गये है कि, बेहद सहज व सरल प्रक्रिया का अवलंब करते हुए गणेशोत्सव मंडलों को विभिन्न अनुमतियां प्रदान की जाये. जिसके लिए एक खिडकी योजना को अमल में लाया जाये. ऐसे में अब शहर पुलिस ने इस काम के लिए ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया है. जिसके लिए सभी गणेशोत्सव मंडलों के पदाधिकारियों को आवश्यक मार्गदर्शन भी किया जा रहा है. साथ ही शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने सभी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों के पदाधिकारियों से इस ऑनलाईन आवेदन प्रक्रिया का लाभ लेने का आवाहन भी किया है.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया गया कि, पुलिस की वेबसाईट का प्रयोग करने से पहले सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों को अपनी यूजर आयडी तैयार करना जरूरी रहेगा और इस यूजर आयडी का प्रयोग करते हुए ही ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है. इस ऑनलाईन आवेदन में सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों की पूरी जानकारी दर्ज करने के साथ ही मंडल के अध्यक्ष का फोटो अपलोड करना होगा. पश्चात संबंधित पुलिस थाने में आवेदन करने के बाद पुलिस थाने के खुफिया कर्मचारियों द्वारा मंडल को भेंट दी जायेगी तथा आवश्यक दस्तावेजोें की पूर्तता होने के बाद संबंधित मंडल को अनुमति दी जायेगी.

Related Articles

Back to top button