अमरावतीदेश दुनियामुख्य समाचार

एक ही आरटीआई एक्टीविस्ट ने किये 3058 आवेदन

सूचना अधिकार के गठ्ठे है जवाब की प्रतीक्षा में

औरंगाबाद दि.10 – औरंगाबाद संभाग में रहने वाले केशवराज निंबालकर नामक सूचना अधिकार कार्यकर्ता ने अकेले ही करीब 3 हजार 58 बार सूचना अधिकार के तहत जानकारी प्राप्त करने हेतु आवेदन किये है और इस व्यक्ति व्दारा पेश किये गए सवालों के गठ्ठे अब जवाब मिलने की प्रतीक्षा कर रहे है.
औरंगाबाद विभाग के सूचना आयुक्त राहुल पांडे व्दारा की गई पडताल में पता चला कि, उनके कार्यक्षेत्र में कुल 21 हजार 966 आवेदन प्रलंबित हैैं. जिसमें से 3 हजार 58 आवेदन बीड निवासी केशवराज निंबालकर नामक व्यक्ति व्दारा किये गए है. निंबालकर ने आरटीआई अंतर्गत 15 वें वित्त आयोग के जरिये ग्रामपंचायतों को मिली निधि के संदर्भ में आवेदन दाखिल करते हुए जानना चाहा है कि, इस निधि का कहां पर व किस तरह से प्रयोग हुआ. साथ ही विधानसभा की 288 व लोकसभा की 48 सीटों के चुनाव में निर्वाचन विभाग व्दारा किये गए खर्च की जानकारी भी केशवराज निंबालकर ने आरटीआई के जरिये मांगी है.
बता दे कि, यद्यपि आम जनता को सरकारी महकमों से जुडी जानकारी उपलब्ध कराने हेतु सूचना के अधिकार को अमल में लाया गया, लेकिन इसपर प्रभावी तरीके से क्रियान्वयन नहीं हो रहा. यही वजह है कि, राज्य में इस समय प्रलंबित आरटीआई आवेदनों की संख्या लगभग 95 हजार के आसपास जा पहुंची है. इन 95 हजार प्रथम अपिलों में औरंगाबाद विभाग की 21 हजार 966, पुणे विभाग की 20 हजार 44, अमरावती विभाग की 12 हजार 371, मुंबई विभाग की 16 हजार 318 तथा बृहन्मुंबई की 6 हजार 32 अपिलों का समावेश हैं.

 

Related Articles

Back to top button