अमरावती

10 हजार पदों की भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया अगले दो माह में होगी

एमएलए राणा के प्रश्न पर स्वास्थ्य मंत्री का ऐलान

ग्रामीण के पीएचसी को लेकर बुलंद की आवाज
अमरावती/ दि. 11- राज्य के स्वास्थ्य विभाग में लगभग 10 हजार पदों पर सीधी सेवा भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया अगले दो माह में शुरू की जाएगी. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री गिरीश महाजन ने शुक्रवार को विधान भवन में यह घोषणा की. विधायक रवि राणा ने इस संदर्भ में विधान भवन में आवाज बुलंद की. उनके प्रयासों से वैद्यकीय क्षेत्र में बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे. इसके साथ ही नागरिको को अच्छे दर्जे की स्वास्थ्य सुविधाएं मिल पाएंगी.
* रोगियों की संख्या की तुलना में हो स्वास्थ्य सेवक
विधायक रवि राणा ने शुक्रवार को विधानसभा के बजट सत्र में मुद्दा उपस्थित किया कि, ग्रामीण क्षेत्रों के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचसी) में कम से कम 20 से 25 गांवों का समावेश किया गया है, लेकिन इतने बडे पैमाने पर रोगियों की संख्या होने के बावजूद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में केवल 1 स्वास्थ्य सेवक अथवा सहायक नियुक्त किया जा रहा है. जिन्हें लगातार 24 घंटे स्वास्थ्य सेवांए देने के लिए विवश होना पड रहा है. पीएचसी में बढते रोगियों की संख्या के चलते अपर्याप्त स्वास्थ्य सेवक व सहायक पर काम का बोझ पडने से तनाव निर्माण होकर इसका परिणाम उनके स्वास्थ्य के अलावा स्वास्थ्य सेवाओं पर भी हो रहा है. विधायक रवि राणा ने आग्रह किया कि, सरकार बढती जनसंख्या का विचार कर मापदंड बदले. प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर कम से कम 2 स्वास्थ्य सेवक और सहायक की नियुक्ति करने की मांग विधायक रवि राणा ने विधान भवन में उठाई.
* कोरोना योद्बाओं का वेतन बढाए
कोरोना महामारी के दौरान सभी सरकारी अस्पतालों में डॉक्टर्स, नर्स
, स्वास्थ्य सेवक, सफाई कर्मचारी और अन्य कोरोना योध्दाओं ने अपनी जान पर खेलकर दिन- रात कोरोना रोगियों की सेवा की. ऐसे सभी कर्तव्यदक्ष वैद्यकीय सेवकों को उनके उत्कृष्ट कार्यो के इनाम के तौर पर सरकार वेतन वृध्दि दे, ऐसी मांग भी विधायक रवि राणा ने विधानसभा में की. जिसके उत्तर में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री गिरीश महाजन ने कहा कि, विधायक राणा की सभी मांगे उचित है. इस पर जल्द से जल्द सकारात्मक निर्णय लेने क अभिवचन विधानसभा में दिया. विशेषता स्वास्थ्य विभाग में लगभग 10 हजार पदों के लिए सीधी सेवा भर्ती प्रक्रिया अगले दो माह में शुरू करने की घोषणा की. विधायक रवि राणा की पहल पर अब ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में एक नहीं, बल्कि दो स्वास्थ्य सेवक व सहायक नियुक्त होंगे. जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से शासकीय स्वास्थ्य सेवाएं और भी गतिमान होगी.

Related Articles

Back to top button