अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मराठी विश्वविद्यालय का आगामी जून माह से सत्र होगा शुरु!

फिलहाल रिद्धपुर के थीम पार्क परिसर की इमारत में किया जाएगा शुभारंभ

* शहादापुर में 50 एकड किसानों की जमीन की जाएगी अधिग्रहित
* प्रशस्त इमारत को तैयार होने लगेंगे 3 से 4 वर्ष
अमरावती/दि. 30- मोर्शी तहसील में आनेवाले रिद्धपुर में मराठी विश्वविद्यालय शुरु करने को लेकर गतिविधियां तेज हो गई है. शुक्रवार को मोर्शी के उपविभागीय अधिकारी प्रदीप पवार, तहसीलदार समेत अधिकारियों के दल की बैठक हुई. साथ ही विश्वविद्यालय की प्रशस्त इमारत का निर्माण करने के लिए भूमि का भी निरीक्षण किया गया. शासन का आगामी जून माह से सत्र शुरु करने का मानस है. इसके लिए रिद्धपुर के थीम पार्क परिसर की इमारत में सेशन शुरु होने की पूर्ण संभावना है. मराठी विश्वविद्यालय के लिए रिद्धपुर से 2 किमी दूरी पर स्थित शहादापुर में अधिकारियों के दल को जमीन पसंद आई है. किसानों की यह 50 एकड जमीन अधिग्रहित करने की प्रक्रिया शुरु होगी.
मराठी विश्वविद्यालय शुरु करने और जमीन अधिग्रहण को लेकर शुक्रवार 29 दिसंबर को रिद्धपुर के थीम पार्क में मोर्शी के उपविभागीय अधिकारी प्रदीप कुमार पवार की अध्यक्षता में बैठक हुई. इस बैठक में जमीन अधिग्रहण और विश्वविद्यालय शुरु करने के साथ विश्वविद्यालय की नई इमारत बनने तक महानुभवपुरा स्थित महाराष्ट्र पर्यटन व्दारा बनाए गए यात्री निवास को विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए होस्टल के रुप में उपयोग करने संबंधी विश्वविद्यालय व्दारा गठित समिति को हस्तांतरित करने पर चर्चा हुई. साथ ही मराठी विश्वविद्यालय की प्रशस्त इमारत बनाने के लिए आसपास के इलाकों की 2-3 जगह का निरीक्षण किया गया. जिसमें रिद्धपुर से 2 किमी दूरी पर स्थित शहादापुर की जगह पसंद की गई है. इस संबंध में राज्य के शिक्षा विभाग को सूचित कर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरु की जाएगी. किसानों की यह जमीन करीबन 50 एकड है. उपविभागीय अधिकारी तथा तहसीलदार समेत अन्य अधिकारियों ने इस संबंध में शहादापुर के सरपंच, उपसरपंच से भी चर्चा की है. जमीन अधिग्रहण के बाद वहां पर मराठी विश्वविद्यालय के लिए प्रशस्त इमारत का निर्माण करने के लिए करीबन 3 से 4 वर्ष लगेंगे. लेकिन तब तक थीम पार्क परिसर में जून 2024 से विश्वविद्यालय शुरु करने का मानस है.

* थीम पार्क की इमारत का लिया जायजा
राज्य शासन के आदेशानुसार विश्वविद्यालय शुरु करने की प्रक्रिया तेज हो गई है. हर दिन संबंधित अधिकारी रिद्धपुर पहुंचकर बैठकें ले रहे हैं और शासन को अपनी रिपोर्ट भेज रहे हैं. नागपुर विधानसभा में रिद्धपुर मराठी विश्वविद्यालय बिल पास होने के बाद जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने विश्वविद्यालय के लिए अधिग्रहण की जाने वाली जमीन का जायजा लिया था और मोर्शी के उपविभागीय अधिकारी प्रदीप पवार को तत्काल संबंधित किसानों से वार्तालाप करने और जमीन के दस्तावेजों की जानकारी मांगी थी. इसके मुताबिक एसडीओ प्रदीप पवार ने गतिविधियां शुरु कर दी है. 24 जून 2024 से मराठी विश्वविद्यालय थीम पार्क की इमारत में शुरु होने की संभावना है. हर दिन हो रही बैठक में विश्वविद्यालय गठित समिति के सदस्य महंत करंजेकर बाबा, महंत वाईनदेशकर समेत महाराष्ट्र पर्यटन के कुछ अधिकारी व रिद्धपुर के सरपंच उपस्थित रह रहे हैं.

* पालकमंत्री के भी आने की संभावना
आगामी जून माह से रिद्धपुर में मराठी विश्वविद्यालय शुरु करने की प्रक्रिया तेज हो गई है. इसी कारण अधिकारी हर दिन रिद्धपुर जाकर बैठकें ले रहे है. जमीन अधिग्रहण को लेकर और फिलहाल रिद्धपुर के थीम पार्क में विश्वविद्यालय शुरु करने को लेकर जिले के पालकमंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल का भी दौरा होने की संभावना सूत्रों ने जताई है. इस कारण कामकाज भी युद्धस्तर पर शुरु हो गया है.

Related Articles

Back to top button