अमरावती

निर्धारित किराया न देने पर दुकान खाली करना पडेगा

मनपा कॉम्प्लेक्स दुकानदारों को निगमायुक्त की चेतावनी

अमरावती/दि.16 – महापालिका क्षेत्र के व्यापारी संकुल में कुछ दुकानदारों ने समझौता अवधि खत्म होने के बाद भी नई दर से किराया अदा नहीं किया है. इसे मनपा प्रशासन ने गंभीरता से लिया है. मनपा प्रशासन द्वारा इन दुकानदारों को शीघ्र ही नोटीस भेज कर नया किराया देने अथवा दुकान खाली करने का सख्त निर्देश दिया जानेवाला है. अंतिम नोटीस भेजने की तैयारी मनपा प्रशासन द्वारा की जा रही है.
पिछले कई साल से व्यापारी संकुल की दुकानों का मामला प्रलंबित चल रहा है. मनपा द्वारा 25 साल पहले बनाओ, उपयोग करो और हस्तांतरित करो तत्व पर व्यापारी संकुल का निर्माण किया गया था. उस समय प्रीमियम की अधिक राशि भरने का दावा कर विकासक व दुकानदारों द्वारा नई दर का विरोध किया जा रहा है. लेकिन समझौते की अवधि खत्म होने से अब संकुल पर महापालिका का अधिकार है.
दुकानदारों को बाजार भाव के मुताबिक नई दर से किराया देने की भूमिका मनपा की है. सरकार द्वारा नियुक्त समिती ने बाजार भाव के मुताबिक नया दर तय किया है. पुराने दर के मुताबिक इन दुकानदारों को केवल एक रूपए चौरस फुट के किराए से किराया तय किया गया था, लेकिन नई दर 40-60 रूपए चौरस फुट के मुताबिक है.
बॉक्स, फोटो मनपा आयुक्त आष्टीकर

व्यापारियों को दिया जायेगा अंतिम नोटीस

मनपा की आय बढाने के लिए जिम्मेदारी संभालने के दिन से ही तत्पर मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने इस मामले में गौर किया. उपायुक्त नरेंद्र वानखडे द्वारा डेढ दो महिने से व्यापारियों की सुनवाई की जा रही है. अब व्यापारियों को अंतिम नोटीस देकर किराया वसुलने का फैसला प्रशासन ने लिया है. नया किराया दें अथवा दुकानें खाली करने का निर्देश मनपा आयुक्त ने दिया है. मामले में अब व्यापारी कौन सी भूमिका अख्तियार करते हैं, इस पर सभी की निगाहें लगी हैं.

मनपा प्रशासन व व्यापारियों के बीच चल रहा नोटीसों का खेल

इस मुद्दे पर पिछले चार साल से मनपा प्रशासन और व्यापारियों के बीच नोटीसों का खेल चल रहा है. मामला अदालत में गया. इस दौरान प्रशासन पर मंत्रालय से दबाव आने के कारण मसले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था. अभी तक के हर आयुक्त के कार्यकाल में मामले पर समझौता नहीं हो सका.

Related Articles

Back to top button