अमरावती

मिनी मंत्रालय का आकार बढेगा

जिप में 7 गट व पंस में 14 गण की होगी, वृध्दि जिप सभागृह की सदस्य संख्या होगी 66

अमरावती/दि.9– जनसंख्या विस्तार के मद्देनजर राज्य मंत्रिमंडल द्वारा लिये गये निर्णयानुसार मिनी मंत्रालय यानी जिला परिषद की सदस्य संख्या में भी वृध्दि की जा रही है. जिसके चलते अमरावती जिला परिषद में 7 गट (सर्कल) बढाये जायेंगे. जिससे अब जिला परिषद की सदस्य संख्या 59 से बढकर 66 हो जायेगी. वहीं पंचायत समिती में 14 गण बढने के चलते पंस की सदस्य संख्या 132 हो जायेगी. गट व गण की संख्या बढने के चलते अब चुनाव लडने के इच्छुकों के पास ज्यादा मौके उपलब्ध होंगे.
बता दें कि, अगले वर्ष यानी आगामी जनवरी माह में जिला परिषद व पंचायत समितियों के चुनाव होनेवाले है. जिससे इच्छूक अभी से ही तैयारी पर लग गये है. इसी दौरान राज्य सरकार ने जिला परिषद के गटों की न्यूनतम संख्या 50 से बढाकर 55 व अधिकतम संख्या 75 से बढाकर 85 की है. इस नये नियम के अनुसार जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की वृध्दिंगत जनसंख्या के आधार पर नये गट व गण निश्चित किये जाने की संभावना जतायी जा रही है. जिसकी ओर सभी का ध्यान लगा हुआ है.

 इन तहसीलों में संभावित गट बढने की संभावना
सरकार के नये नियमों के अनुसार अब अमरावती जिला परिषद में 7 गट बढाये जाने है. जिसमें धारणी, अचलपुर, अंजनगांव, दर्यापुर व वरूड तहसील में गट बढने की संभावना जतायी जा रही है. ऐसे में जिले के 7 अतिरिक्त राजनीतिक कार्यकर्ताओं को भी अब जिला परिषद के सभागार में जनता का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा.
जिप चुनाव जनवरी में?
जिला परिषद के मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल आगामी मार्च माह में खत्म हो रहा है. जिसके चलते जिला परिषद के आम चुनाव जनवरी माह में होना अपेक्षित है. इस हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा आवश्यक तैयारी शुरू कर दी गई है. साथ ही विगत दिनों गट व गण का प्रारूप तैयार करने का काम शुरू किया गया था. जिसे फिलहाल सरकार की नई नीति के चलते रोक दिया गया है.

 दस वर्ष में पांच फीसद बढी जनसंख्या
जिले की 14 तहसीलों में से तिवसा, भातकुली, धारणी व नांदगांव खंडेश्वर इन तहसील मुख्यालयवाले शहरों में नगर पंचायत स्थापित हो गई है. जिसके चलते जिप व पंस में गट व गण की संख्या कम हो गई थी. जिसमें वृध्दी किये जाने की अपेक्षा लंबे समय से की जा रही थी. वहीं सन 2011 की जनगणना के अनुसार जिले की जनसंख्या 28 लाख 88 हजार 445 दर्ज की गई थी. जिसमें से अमरावती शहर की जनसंख्या 6 लाख 47 हजार 57 थी. किंतु विगत दस वर्षों के दौरान अमरावती शहर सहित जिले के ग्रामीण इलाकों में निश्चित तौर पर जनसंख्या वृध्दि हुई है. लेकिन कोविड संक्रमण व लॉकडाउन के चलते वर्ष 2021 में जनगणना का कार्य नहीं किया जा सका. ऐसे में इन दस वर्षों के दौरान औसत पांच फीसद जनसंख्या वृध्दि को ग्राह्य मानकर स्थानीय स्वायत्त निकायों की सदस्य संख्या को बढाने के संदर्भ में राज्य सरकार द्वारा निर्णय लिया गया. जिसके चलते जिला परिषद सर्कल व पंचायत समिती गण की संख्या में वृध्दि की जायेगी.

फिलहाल ऐसी है गट व गण की संख्या

तहसील जिप गट पंस गण
चिखलदरा 4 8
धारणी 5 10
अचलपुर 5 10
चांदूर बाजार 6 12
मोर्शी 5 10
वरूड 5 10
तिवसा 3 6
अमरावती 5 10
अंजनगांव 3 6
दर्यापुर 4 8
भातकुली 3 6
चांदूर रेल्वे 3 6
धामणगांव रेल्वे 4 8
नांदगांव खंडेश्वर 4 8

Related Articles

Back to top button