अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा में दमकेंगे नेताओं के खासमखास

स्वीकृत की संख्या हो गई 10

अमरावती/ दि. 12-प्रदेश के शिंदे मंत्रिमंडल ने दो रोज पहले सभी मनपा में स्वीकृत नगरसेवकों की संख्या 10 कर देने का निर्णय किया है. इससे मनपा में नेताओं की मर्जी से सदस्यों की नियुक्ति होगी. जिससे साफ है कि नेताओं के खासमखास मनपा सदन में नजर आयेंगे. अमरावती मनपा में पहले यह संख्या 5 थी अब दोगुनी हो जायेगी. निश्चित ही लॉबिंग भी तेज होगी. दूसरी तरफ इसे बीजेपी का फंडा माना जा रहा है. जबकि जानकार कह रहे हैं कि आखिर निर्वाचित सदस्य संख्या के आधार पर ही मनोनीत नगरसेवको का चयन होगा. इसलिए भाजपा या किसी भी दल के फायदे की बात बेमानी है.
मंत्रिमंडल के निर्णयानुसार मनपा सदन में स्वीकृत सदस्यों की संख्या कम से कम 10 होनी है. इस बारे में परिपत्रक जारी होगा. अभी तो अनेक कार्यकर्ताओं को मनपा चुनाव का ही बेसब्री से इंतजार है. चुनाव पश्चात स्वीकृत नगरसेवको की बारी आयेगी. बहरहाल जानकारों ने बताया कि स्वीकृत नगरसेवक सदस्य संख्या में की गई बढोतरी विविध क्षेत्र के विशेषज्ञ को मनपा के कामकाज में सहभागी बनाने के बडे उद्ेश्य को लेकर की गई है. कार्यकर्ता इस बात से प्रसन्न है कि अधिक अधिक लोगों को अवसर मिलेगा.
जानकारों ने यह भी कहा कि कई बार चुनाव में पराजित होने से कार्यकर्ता सदन में नहीं पहुंच सकते. ऐसे में मनपा में जिस दल की सरकार होगी वह अपने कार्यकर्ता को सदन में सहभागी करने का अवसर दे सकेगा. नेताओं की भी मर्जी चलनेवाली है. वे अपने पसंदीदा कार्यकर्ता को मौका दे सकते हैं. सदस्य संख्या बढने से निश्चित ही नेताओं को अधिक चयन का मौका मिलेगा. कार्यकर्ताओं की खुशी का ठिकाना नहीं हैं. वे अब नये दमखम के साथ पहले ही देर हो चुके चुनाव की तैयारी में जुटेंगे. हो सकता है कि कुछ दल चुनाव में साथ देनेवाले कार्यकर्ताओं को चुनाव पश्चात स्वीकृत नगरसेवक के रूप में अवसर दें . संख्या बढने से एक अनार, 10 बीमार की स्थिति अब कुछ हद तक दूर हो जायेगी. पदाधिकारी अधिक अवसर पा सकेंगे. नेताओं का भी सिरदर्द कुछ मात्रा में दूर होगा.

 

Related Articles

Back to top button