अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अप्पर वर्धा बांध से बढी जलनिकासी की रफ्तार

तीन गेट 10 से बढाकर 20 सेंटीमीटर खोले गए

* नागरिकों को सतर्कता की चेतावनी
अमरावती/दि. 7- जिले के सबसे बडे अप्पर वर्धा बांध के पाणलोट क्षेत्र में बारिश होने और पानी की आवक लगातार जारी रहने से 5 अगस्त दोपहर 12 बजे से तीन गेट 10 सेंटीमीटर तक खोले गए है. लेकिन इस बांध में पानी की आवक लगातार बढती रहने के कारण आज दोपहर 3 बजे से इस गेट के अब 20 सेंटीमीटर तक दरवाजे खुले रख 94 क्यूमेक प्रति सेकंड की रफ्तार से वर्धा नदी में पानी छोडा जा रहा है. जलनिकासी की रफ्तार बढाने से नदी के तट पर स्थित ग्रामवासियों को सतर्कता की चेतावनी दी गई है.
अप्पर वर्धा बांध में आज दोपहर 1 बजे तक 81.11 फीसद जल संग्रहित हो गया है. अगस्त माह के अब तक इस बांध का जलस्तर 342.50 मीटर रहना चाहिए. जो वर्तमान में 341.26 मीटर है और लगातार अप्पर वर्धा जलाशय में पानी की आवक जारी रहने से इस बांध के तीन गेट 5 अगस्त को 10 सेंटीमीटर तक खोले गए थे. लेकिन आवक बढती रहने से और जलस्तर बढता रहने से जलनिकासी की रफ्तार बढा दी गई है. आज दोपहर तीन बजे से 13 में से खोले गए 10 सेंटीमीटर तक गेट अब बढाकर 20 सेंटीमीटर कर 94 क्यूमेक प्रति सेकंड की रफ्तार से पानी वर्धा नदी में छोडा जा रहा है. इस कारण नदी के तट पर स्थित ग्रामवासियों को सतर्कता की चेतावनी दी गई है.

* नजारा देखने उमडे नागरिक
दो दिन से दिन में मौसम खुला रहने और अप्पर वर्धा बांध के इस वर्ष मानसून में पहली बार गेट खोले जाने के बाद इस विहंगम नजारे को देखने के लिए जिले के नागरिक बडी संख्या में इस सिंभोरा बांध पर उमड पडे है. नागरिक यह नजारा अपने कैमरे में भी कैद कर रहे है.

Related Articles

Back to top button