अमरावती

राज्य सरकार करेगी रुग्णालयों का विद्युत निरीक्षण

ऊर्जामंत्री डॉ. नितिन राऊत का आदेश

मुंबई/दि.२८ – बिजली की दुर्घटना व आग की घटना को टालने के लिए अस्पतालों के विद्युत संच का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश ऊर्जामंत्री डॉ. नितिन राऊत ने दिये है. शॉर्टसर्किट के कारण व गलत विद्युत संच लगाये जाने से होने वाली आग की घटना को टालने के लिये सार्वजनिक व निजी अस्पतालों के विद्युत संच व उदवाहन का निरीक्षण करने के लिये ऊर्जा विभाग ने परिपत्रक जारी किया है. इस परिपत्रक में राज्य के मुख्य विद्युत निरीक्षक को रिपोर्ट शासन को प्रस्तुत करने के आदेश दिये गये हैं.
राज्य में गत कुछ दिनों से विद्युत उपकरण बिगड़ने के कारण रुग्णालयों में आग लगने की घटना घटने के साथ ही इसमें जीवित व वित्त हानि हुई है. कोरोना के बढ़ते प्रादूर्भाव के कारण राज्य के निजी व सार्वजनिक अस्पतालों पर तनाव निर्माण हुआ है. इस कारण ऐसे स्थानों पर बिजली की दुर्घटना व आग लगने की घटना हो सकती है. इस कारण राज्य के सार्वजनिक व निजी अस्पतालों की विद्युत यंत्रणा का निरीक्षण कर इस बाबत के अभिप्राय सहित रिपोर्ट संबंधित आस्थापना को देकर उसका निराकरण किये जाने पर विद्युत यंत्रणा के कारण होने वाली दुर्घटना को टालना संभव हो सकेगा.
राज्य के निजी व सार्वजनिक अस्पतालों के विद्युत संच बनाने का निरीक्षण करने के लिये मानक कार्य पध्दति स्थानीय आपत्ति व्यवस्थापन समिति को दी जाये व जांच सूची तैयार कर उसके अनुसार तुरंत ही सभी अस्पतालों के विद्युतीकरण का निरीक्षण किया जाये, निरीक्षण की रिपोर्ट अभिप्राय व त्रुटी सहित आस्थापना को सूचित कर उसकी पूर्ती करने बाबत सहयोग करने के निर्देश मुख्य विद्युत निरीक्षक के रुप में नागरी स्वराज्य संस्था के अधिकारी अथवा स्थानीय आपत्ति व्यवस्थापन कक्ष के अधिकारी की नियुक्ति की जाये, तभी शासकीय अस्पतालों के लिये सार्वजनिक निर्माणकार्य विभाग के विद्युत शाखा के अधिकारी की मदद ली जाने वाली है.

Related Articles

Back to top button