अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

विदर्भ में आज फिर तपा सूरज

दोबारा तेज ग्रीष्म लहर की आशंका

अमरावती/दि.31 – जैसे-जैसे नौतपा आगे बढ रहा है, वैसे-वैसे सूर्य का प्रकोप भी तेज हो रहा है. जिसके चलते शरीर झुलसा देने वाली धूप और गर्मी बढ रही है. जिसकी वजह से आज एक बार फिर तापमान में उछाल आया और मौसम विभाग ने ग्रीष्मलहर को लेकर अलर्ट जारी किया. आज अमरावती शहर सहित जिले में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सिअस के आसपास रहा. साथ ही विदर्भ के लगभग सभी जिलों में अधिकतम तापमान का स्तर 45 से 46 डिग्री सेल्सिअस के आसपास चल रहा है. विशेष उल्लेखनीय है कि, दो दिन पहले यवतमाल में 47 डिग्री सेल्सिअस से भी अधिक तापमान दर्ज हुआ था. वहीं कल गुरुवार को ब्रह्मपुरी में 46.7 डिग्री सेल्सिअस अधिकतम तापमान रहा. इसके अलावा अकोला, चंद्रपुर, नागपुर, वर्धा व भंडारा जैसे शहरों में भी 45 डिग्री से अधिक तापमान का स्तर चल रहा है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, इस समय गर्मी और तापमान विदर्भ क्षेत्र में पुराने सभी रिकॉर्ड को तोडकर नये रिकॉर्ड बना रहे है. वहीं दिनोंदिन तेज होती तपिश के चलते आम लोग हलाकान तथा हैरान व परेशान हो गये है.
मौसम एवं तापमान की इस स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग द्वारा तीव्र ग्रीष्म लहर को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है. जिसके तहत सभी लोगों से गर्मी के मौसम दौरान तमाम तरह की जरुरी सतर्कता बरतने का आवाहन किया गया है. इसके साथ ही यह भी अनुमान जताया गया है कि, संभवत: कल 1 जून से तापमान में 1-2 डिग्री की गिरावट आ सकती है और सप्ताह के अंत तक अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सिअस के स्तर तक पहुंच सकता है. वहीं रात के समय न्यूनतम तापमान का स्तर 28 से 29 डिग्री सेल्सिअस के स्तर पर ही रहेगा.

* तापमान को लेकर आगामी सप्ताह की संभावित स्थिति
तारीख अधिकतम न्यूनतम
31 मई 44.0 28.0
1 जून 43.0 28.0
2 जून 43.0 29.0
3 जून 43.0 28.0
4 जून 42.0 29.0
5 जून 42.0 29.0
6 जून 42.0 29.0

* तीन दिनों में विदर्भ में मानसून के पूर्व मंडराने लगेंगे बादल
– 3 जून को अकोला-वाशिम तथा 4 तक नागपुर सहित पूर्व विदर्भ
वहीं दूसरी ओर इस बार की गई भविष्यवाणी के एक दिन पूर्व और हर वर्ष के औसतन 2 दिन पूर्व गुरुवार 30 मई को मानसून का केरल में आगमन हो गया है. इसके मुताबिक 4 से 5 जून को मुंबई और बंगाल उपसागर की शाखा की तरफ से 12 से 13 जून को विदर्भ सहित संपूर्ण महाराष्ट्र में मानसून की होने की संभावना है. इस प्रभाव के कारण आगामी तीन दिनों में विदर्भ के विदर्भ के आसमानी पूर्व मानसून के बादल मंडराने का अनुमान मौसम विशेषज्ञों ने व्यक्त किया है. मानसून का केरल में आगमन के बाद मुंबई सहित कोंकण को छोडकर महाराष्ट्र के खानदेश, विदर्भ, मराठवाडा सहित शेष महाराष्ट्र के 29 जिलों में 1 जून से सोमवार 3 जून तक तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.
मौसम अभ्यासक प्रा. अनिल बंड द्वारा दिये गये अनुमान के मुताबिक 3 जून तक अकोला-वाशिम क्षेत्र में और 4 से 5 जून तक नागपुर सहित पूर्व विदर्भ में बदरीला मौसम और हलकी बारिश होने की संभावना है. फिलहाल मानसून की प्रगती काफी अनुकूल है. अरबी समुद्र के तट से मुंबई, कोंकण और अन्य परिसर तथा बंगाल खाडी की शाखा से 12 जून तक विदर्भ-मराठवाडा में मानसून का जोरदार आगमन होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button