अमरावती

ड्रोन कैमरा से होगा गांवठान का सर्वे

भूमि अभिलेख देगा पीआर कार्ड

अंजनगांव सूर्जी/दि.4– राजस्व, भूमि अभिलेख व ग्राम विकास विभाग द्वारा गावठान जमाबंदी प्रकल्प अंतर्गत ड्रोन कैमरा से जिले में सर्वेक्षण किया जाएगा.
अंजनगांव सुर्जी तहसील के गांवों में बडे पैमाने पर भूमि अभिलेख कार्यालय द्वारा गांवठान जमाबंदी प्रकल्प स्वाभिमान योजना जोर-शोर से चलाई जा रही है. गांव में ग्राम पंचायत सचिव तथा पटवारी की मदद से यह सर्वेक्षण किया जा रहा है. जहां अतिक्रमण किया गया है, उस जगह की नापजोख ड्रोन कैमरा से शुरू है. ड्रोन द्वारा की जा रही नापजोख से ग्राम पंचायत हद के नक्शे उपलब्ध होंगे.
जमीन नापजोख की प्रक्रिया सरल होकर नागरिकों को संपत्ति का मालिकाना अधिकार प्रमाणपत्र (पीआर कार्ड) मिल पाएगा. जिससे गांव में ग्राम पंचायत के नक्शे, सरकारी जमीन व सरकारी जमीन पर अतिक्रमण की जानकारी उपलब्ध होगी. राज्य में अधिकांश गांवठान का अभिलेख नहीं होने से जमीन के व्यवहार करते समय कई बार दिक्कतें आती है. विवाद भी होते है. अब ड्रोन कैमेरा के माध्यम से संपत्ति की नापजोख की जाएगी. जिससे संपत्ति को लेकर विवाद नहीं हो पाएगे.

* नागरिकोें का मिल रहा अच्छा प्रतिसाद
भूमि अभिलेख द्वारा यह योजना चलाई जा रही है. योजना को ग्रामीणों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है. ड्रोन कैमरा द्वारा ग्रामीण भागों से गांवठान नापजोख किये जाने के बाद नागरिकों को भूमि अभिलेख कार्यालय से पीआर कार्ड मिलेंगे.
– आर. एस. अलोने
उपअधिक्षक, भूमि अभिलेख

Related Articles

Back to top button