अमरावती

शिक्षकों की ऑनलाईन आंतरजिला तबादलों का मार्ग प्रशस्त

6 अगस्त से आवेदन प्रक्रिया होगी शुरु

अमरावती/दि.5-जिला परिषद शिक्षकों की आंतरजिला बदली प्रक्रिया इस बार ऑनलाईन पद्धति से होगी. हाल ही में आंतरजिला बदली प्रकिया की समयसारिणी घोषित की गई है. इसके लिए पहले रोस्टर अपलोड करने की कार्यवाही शिक्षण विभाग द्वारा घोषित की गई है.
पश्चात 6 अगस्त से शिक्षक आंतरजिला बदली के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकेंगे. इस बार शिक्षकों की बदली प्रक्रिया यह ऑनलाईन पद्धति से होने के कारण कोई भी बदली के लिए हस्तक्षेप नहीं कर सकेगा. यह संपूर्ण प्रक्रिया ऑनलाईन होने के कारण पारदर्शक पद्धति से बदली को अमल में लाया जाएगा. इसलिए विविध प्रकार की सिफारिशों को ब्रेल लगने वाला है. गत अनेक वर्षों से बदली की प्रतिक्षा कर रहे शिक्षकों की प्रतीक्षा भी अब खत्म होकर 6 से 9 अगस्त तक शिक्षकों को आंतरजिला बदली के लिए आवेदन करने होंगे. 13 अगस्त को बदली के आदेश निर्गमित होंगे. अमरावती जिला परिषद की 1 हजार 559 शालाएं है. मराठी माध्यम की शालाओं में 5,158 व उर्दू माध्यम के 613 ऐसे 5 हजार 771 शिक्षक कार्यरत हैं.
आंतर जिला बदली के लिए 6 से 9 अगस्त तक शिक्षकों को आवेदन भरने पड़ेंगे. ग्राम विकास विभाग एवं शिक्षकों की बदली के लिए स्वतंत्र एजन्सी स्थापित की गई है उन्होंने एक स्वतंत्र एप (पोर्टल) तैयार किया है. बदली के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा.
* सभी प्रक्रिया ऑनलाईन
जिला परिषद प्राथमिक शिक्षकों के सन 2022 की बदली ऑनलाईन पद्धति से होगी. तकनीकी कारणों सहित अन्य कारणों से यह प्रणाली कार्यरत होने के लिए कुछ विलंब हुआ था. लेकिन अब ऑनलाईन द्वारा बदली करने की कार्यवाही पूर्ण हुई है.
* 13 अगस्त को निकलेंगे बदली के आदेश
10 से 12 अगस्त तक थमिक शिक्षकों की आंतरजिला बदली की कार्यवाही पूर्ण होगी. 13 अगस्त को आंतरजिला बदली के आदेश निर्गमित होगे.
आंतरजिला बदली प्रक्रिया को वरिष्ठस्तर से प्राप्त आदेशानुसार शिक्षा विभाग द्वारा कार्यवाही शुरु की गई है. आंतरजिला बदली की समय सारिणीनुसार कार्यवाही होगी.
– प्रिया देशमुख, शिक्षणाधिकारी

Related Articles

Back to top button