अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

शहर सहित जिले में पारा फिर उठ रहा उपर

तापमान पहुंचा 41.5 डिग्री सेल्सिअस के स्तर पर

* कल से और भी अधिक गर्मी पडने की है संभावना
अमरावती/दि.2- दो दिन तक बदरीला मौसम रहने और अकस्मात ही बेमौसम बारिश होने की वजह से यद्यपि तापमान में थोडी बहुत कमी आयी और कुछ हद तक पारा नीचे की ओर लुढका, लेकिन अब मौसम एक बार फिर पूरी तरह से खुला हो जाने तथा तेज धूप पडने के चलते तापमान का स्तर एक बार फिर उपर की ओर उठने लगा है. जिसके तहत विगत 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सिअस दर्ज किया गया है. जिसके कल और अधिक बढकर 42 डिग्री सेल्सिअस के स्तर पर पहुंच जाने की संभावना मौसम विशेषज्ञों द्वारा जताई गई है.
बता दें कि, इस बार का गर्मी का मौसम पहले की तुलना में ज्यादा उष्ण रहने का अनुमान मौसम विभाग ने पहले ही जता दिया था. अमूमन मार्च माह के अंत तक तापमान 36 से 39 डिग्री सेल्सिअस के बीच रहता है. परंतु विगत 29 मार्च को जिले के 6 राजस्व मंडलों में तापमान का स्तर 43 से 44 डिग्री सेल्सिअस दर्ज किया गया. जिसके चलते 29 मार्च को जारी मौसम का सबसे गर्म दिवस के तौर पर दर्ज किया गया था. वहीं कल सोमवार 1 अप्रैल को अमरावती जिले में 40 डिग्री सेल्सिअस का तापमान दर्ज हुआ था, जो आज मंगलवार को उछलकर सीधे 41.5 डिग्री सेल्सिअस के अधिकतम स्तर पर जा पहुंचा. जिसके कल 42 डिग्री सेल्सिअस के स्तर पर पहुंचने की संभावना जताई गई है. लगातार उंचे उठते तापमान की वजह से गर्मी के मारे लोगों के अभी से ही बुरे हाल हो रहे है.

* 7 व 8 अप्रैल को बारिश की अशंका
स्थानीय मौसम विज्ञानिक प्रा. अनिल बंड के मुताबिक भीषण गर्मी वाले इस मौसम के बीच भी आगामी 7 व 8 अप्रैल को शहर सहित जिले में कई स्थानों पर हल्के व मध्यम स्तर की बेमौसम बारिश हो सकती है. उस समय उंचे उठते तापमान और लगातार बढती गर्मी से कुछ हद तक राहत मिलने के आसार है, लेकिन इसके बाद शेष अप्रैल माह सहित आगामी मई माह के दौरान भीषण गर्मी पडने वाली है और कुछ एक मौकों पर ग्रीष्मलहर जैसे हालात भी बन सकते है.

Related Articles

Back to top button