अमरावतीमहाराष्ट्र

अचलपुर क्षेत्र के मंदिरो का होगा कायापालट

विधायक बच्चू कडू के प्रयास से 10 तीर्थक्षेत्रो को मिली मंजूरी

परतवाडा/दि.9– दिव्यांग कल्याण मंत्रालय के मंत्री और विधायक बच्चू कडू द्वारा अचलपुर विधानसभा क्षेत्र में बी-स्तरीय तीर्थ स्थलों के विकास के लिए बढ़ी हुई धनराशि प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार से लगातार संपर्क किए जाने के चलते करोड़ों रुपये की अतिरिक्त धनराशि के साथ दस तीर्थ स्थलों को मंजूरी दी गई है. राज्य के ग्रामीण विकास विभाग ने इस संबंध में एक शासकीय आदेश जारी किया है और इस फंड की बदौलत निर्वाचन क्षेत्र के मंदिरों का कायापलट किया जाएगा.
उल्लेखनीय है कि, अचलपुर विधानसभा क्षेत्र में कई प्रसिद्ध तीर्थ स्थल हैं और विधायक बच्चू कडू इन तीर्थ स्थलों को विकसित करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. उनके प्रयासों से लगभग दस तीर्थ स्थलों को बी दर्जा दिया गया तथा विभिन्न विकास कार्यों हेतु पूर्व प्रावधान के अनुसार धनराशि प्राप्त कर विकास कार्य कराये गये. लेकिन अपर्याप्त धन के कारण तीर्थ स्थलों के विकास के कई कार्य पूरे नहीं हो सके. अपने निर्वाचन क्षेत्र में तीर्थ स्थलों के विकास के लिए प्रतिबद्ध विधायक बच्चू कडू ने राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को एक पत्र के माध्यम से अनुरोध किया था कि, सभी तीर्थ स्थलों को पुण्यश्लोक अहिल्या देवी होल्कर ग्रामीण यात्रा स्थल एवं तीर्थ विकास योजना के तहत बढ़ी हुई धनराशि स्वीकृत की जानी चाहिए. इस पत्र का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने दस तीर्थ स्थलों को बढ़ी हुई धनराशि स्वीकृत करने के निर्देश दिए. इसके अनुसार, राज्य ग्रामीण विकास विभाग ने हाल ही में एक सरकारी आदेश जारी किया और अचलपुर निर्वाचन क्षेत्र में श्री क्षेत्र बेलोरा तीर्थ के लिए 2 करोड़ 99 लाख, श्री क्षेत्र लखनवाड़ी के लिए 3 करोड़, श्री क्षेत्र देउरवाड़ा के लिए 3 करोड़, श्री क्षेत्र चंद्रपुरी महाराज संस्थान बेसखेड़ा के लिए 3 करोड़, श्री क्षेत्र तुलजामाता देवस्थान घाटलाडकी 3 करोड़, श्री क्षेत्र गुलाबराव महाराज देवस्थान मधान 2 करोड़ 99 लाख, श्री क्षेत्र शिरसगांव कसबा 2 करोड़ 99 लाख, श्री क्षेत्र गुलाबराव महाराज संस्थान प्रल्हादपुर चांदूर बाजार 3 करोड़, श्री क्षेत्र बहिराम बाबा संस्थान कारंजा बहिरम 3 करोड़ और श्री धनोरा में क्षेत्र सुंदरनारायण संस्थान ने 5 करोड़ रुपये की निधि की मंजूरी दी गई. इस मंजूरी के लिए विधायक बच्चू कडू ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को धन्यवाद दिया है. विधायक बच्चू कडू के अचलपुर विधानसभा क्षेत्र में बीस्तर के तीर्थ स्थलों के विकास के लिए बढ़ी हुई धनराशि मंजूर किए जाने के चलते प्रत्येक स्थान पर बहुउद्देश्यीय हॉल, रसोई, शौचालय, विद्युतीकरण, पेविंग ब्लॉक, आंतरिक सड़कें जैसे विभिन्न कार्य पूरे किए जाएंगे. विधायक बच्चू कडू ने कहा कि, इनमें से कुछ तीर्थ स्थलों को ए दर्जा दिलाने के लिए वे लगातार प्रयासरत हैं.

* संत गुलाबराव महाराज संस्थान के लिए 33 करोड रुपए
विधायक बच्चू कडू ने बताया कि, मुख्यमंत्री की मौजूदगी में हुई शिखर समिति की बैठक में प्रज्ञाचक्षु श्री संत गुलाबराव महाराज के पावन स्पर्श से पवित्र प्रल्हादपुर में श्री क्षेत्र गुलाबराव महाराज संस्थान भक्ति धाम के विकास के लिए प्रथम चरण में 25 करोड़ तथा द्वितीय चरण में 8 करोड़ रु. देने का निर्णय लिया गया है. विधायक बच्चू कडू ने कहा कि इस निधि से वे कई विकास कार्य कर भक्तिधाम को विश्वस्तरीय बनाने का प्रयास कर रहे है.

 

 

Related Articles

Back to top button