अमरावती

अचलपुर फिनले मिल का धागा खादी ग्राम उद्योग खरीदेगा

वस्त्रोद्योग मंत्री स्मृती ईरानी से किया पत्र व्यवहार

अचलपुर प्रतिनिधि/दि.8 – अचलपुर फिनले मिल द्बारा निर्मित धागा खादी ग्राम उद्योग खरीदेगा इस संदर्भ में खादी ग्राम उद्योग द्बारा अपनी सहमती मिल प्रशासन को जताई गई है. फिनले मिल में उत्पादित सभी धागों की खरीदी का करार खादी ग्राम उद्योग द्बारा किए जाने पर फिनले को एक नया व्यवसाय प्राप्त करने का अवसर मिला है. इसमें रेमंड सहित राजलक्ष्मी ग्रुप भी कच्चा माल देकर कपडा तैयार करवा रही है. फिनले मिल पूरी तरह से आधुनिक यंत्र सामग्री से सज्ज है. यहां पर बेेल्जीयम, जर्मनी से लाए गए 144 लुम्स कार्यरत है. इसमें पिनॉकॉल, ऐयर जेट का भी समावेश है. सभी यंत्र सामग्री विदेशों से लायी गई है जिससे यहां पर उत्पादित होने वाला धागा और सूती कपडा सर्वोत्तम दर्जे का ठहराया गया है. जिसमें उत्पादित कपडो की मांग की जा रही है. राष्ट्रीय उद्योग महामंडल द्बारा संचालित यह मिल नफे में चल रही है.
अचलपुर-परतवाडा जुडवा नगरी का यह एकमेमव उद्योग कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन में बंद कर दिया गया था. तकरीबन 9 महीनों तक यह मिल बंद थी जिसमें कर्मचारियों को रोजगार सहित वेतन का प्रश्न निर्माण हो गया था. इस बंद मिल को पूर्ववत शुरु किए जाने के लिए व कर्मचारियों को शत प्रतिशत वेतन दिए जाने के लिए गिरणी कामगार संगठना के नेतृत्व में कामगारों ने 111 दिन तक मिल परिसर में अनशन किया था. बंद मिल को शुरु किए जाने के लिए कामगारों ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से गुहार लगाई थी. जिसमें केंद्रीय मंत्री गडकरी ने मिल को पूर्ववत शुरु किए जाने के लिए प्रयास किए. खादी ग्राम उद्योग ने भी धागा खरीदी के लिए सहमती दी. केंद्रीय वस्त्र उद्योग मंत्री से भी पत्रव्यवहार किया गया.
जिले की सांसद नवनीत राणा ने भी फिनले मिल को पूर्ववत शुरु करने के लिए प्रयास किए. जिसमें वस्त्र उद्योग मंत्री स्मृती ईरानी ने अनुमती दी और नए साल में अचलपुर फिनले मिल फिर से एक बार शुरु कर दी गई. इसी दौरान गिरणी कामगार संघ अचलपुर के अध्यक्ष व कामगार प्रतिनिधि मंडल ने 3 जनवरी को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाखात कर मिल में रोजगार बढाने की दृष्टि से 52 हजार स्पिंडल सूत के उत्पादन के लिए नई यंत्र सामग्री स्थापित कर कपडा खाता शुरु किए जाने की मांग की. उसी प्रकार अचलपुर तहसील की 2 हजार जरुरतमंद महिलाओं को सोलर चरखा वितरीत कर रोजगार देने की मांग कामगार संघ की ओर से की गई.

  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिए धागा खरीदने के निर्देश

    खादी ग्राम उद्योग को लगने वाला धागा फिनले मिल से खरीदे जाने के निर्देश केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्बारा दिए गए है. उसी प्रकार जरुरतमंद महिलाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए दो हजार सोलर चरखों के वितरण को लेकर भी उन्होंने सकारात्मकता दिखाई है.
    -अभय मांथने,
    अध्यक्ष गिरणी कामगार संघ फिनले मिल अचलपुर

Related Articles

Back to top button