अमरावतीविदर्भ

कोरोना की पाश्र्वभूमि पर बदली विवाह जोडऩे की परंपरा

सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़ रहे विवाह संबंध

प्रतिनिधि/दि.२९

अमरावती– कोरोना की वजह से विवाह जोडऩे की पुरानी पंरपरा बदल गई. अब विवाह जोडऩा हायटेक हो गया है. सोशल मीडिया के माध्यम से जोड़े जा रहे है विवाह संबंध. पहले सामािजक संस्थाओंं के माध्यम से युवक-युवती परिचय सम्मेलन का आयोजन कर पुस्तिका प्रकाशित की जाती थी. जिसके माध्यम से विवाह संबंध जोड़े जाते थे. किंतु अब सामाजिक संस्थाओं ने भी स्मार्ट वर्क करते हुए वॉट्सग्रुप के माध्यम से वैवाहिक संबंध जोडऩा स्वीकार कर लिया है. जिसमें काफी प्रतिसाद मिल रहा है. वेबसाईट के माध्यम से संबंध जोड़े जा रहे है. कोरोना की पाश्र्वभूमि पर किए गये लॉकडाऊन में १०० से ज्यादा वैवाहिक संबंध जोड़े जा चुके है.
आज के व्यस्त जीवन में विवाह संबंध जोड़ते समय अनेकों परेशानी आती है. नौकरी की वजह से एक दूसरे से मिलना दूभर हो गया है. किसी के पास समय नहीं है. केवल सोशल मीडिया के माध्यम से ही एक दूसरे से मेलमिलाप किया जा रहा है. विविध समाज के समाज बंधुओं ने समाज का वॉट़्सएप् ग्रुप  तैयार कर लिया है. जिसके माध्यम से विवाह संबंध जोड़े जा रहे है. ग्रुप में विवाह योग्य युवक-युवतियों का बॉयोडाटा है. एक ही समय में सैकड़ों लोग उसे देख सकते है. सैकड़ों लोग इसके संपर्क में रहकर इसका इस्तेमाल कर रहे है, ऐसा सामाजिक संगठना द्वारा कहा जा रहा है.

वॉट्सअप ग्रुप से बढ़ा संपर्क
सोशल मीडिया के माध्यम से विवाह योग्य युवक युवतियों के संदर्भ में वॉट़्सअप ग्रुप तैयार किए गये है. जिसमें २०० से अधिक लोग एक साथ है.एक ग्रुप में कम से कम ४ से ५ एडमिन रखे गये है. जिसमें विविध शेत्रोके लोग एक साथ आने से संपर्क बढ़ गया है. आधुनिक तकनीकी की सहायता से विवाह संबंध जोडऩा अब आसान हो गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button