अमरावतीमुख्य समाचार

घरों व दूकानों पर पूरे 3 दिन लहराता रहेगा तिरंगा

रोजाना शाम झंडा उतारने की नहीं रहेगी झंझट

* 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान में छूट
* राष्ट्रध्वज के सम्मान की ओर देना होगा पूरा ध्यान
* फहराया गया तिरंगा किसी भी हाल में कटना या फटना नहीं चाहिए
अमरावती/दि.6 – इस बार 15 अगस्त को देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण हो रहे, जिसके चलते केंद्र सरकार द्बारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संकल्पना से समूचे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है और इसे मनाने के लिए 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है, ताकि लोगों में राष्ट्रप्रेम की भावना पैदा किया जा सकता है और उन्हें आजादी का अमृत महोत्सव अपने-अपने घरों, आस्थापनाओं व प्रतिष्ठानों मेें राष्ट्रध्वज तिरंगा झंडा फहराने के लिए प्रेरित किया जा सके. इस हेतू राज्य सरकार द्बारा स्थानीय प्रशासन के सहयोग से व्यापक स्तर पर जनजागृति की जा रही. चूंकि ध्वज संहिता में राष्ट्रीय ध्वज व सम्मापूर्वक फहराने और रोजाना शाम सुर्यास्त से पहले ध्वजस्तंभ से राष्ट्रीय झंडे को नीचे उतारने का नियम है, ऐसे में इस बात को लेकर अब तक काफी संभ्रम बना हुआ था कि, घरों एवं दूकानों पर 13 अगस्त से 15 अगस्त तक लगातार राष्ट्रीय झंडा फहराया जा सकेगा. या फिर इसे 13, 14 व 15 अगस्त की शाम ध्वजस्तंभ से नीचे उतारना होगा, ऐसे में इस विषय को लेकर दै. अमरावती मंडल ने जिलाधीश कार्यालय के निवासी उपजिलाधीश आशिष बिजवल से बात करते हुए जानकारी चाही, तो उन्होंने बताया कि, सरकारी कार्यालयों को छोडकर अन्य सभी आस्थापनाओं, विशेष कर घरों पर फहराए जाने वाले राष्ट्रीय ध्वज के लिए ध्वज संहिता में संशोधन किया गया है. ऐसे में घरों एवं निजी आस्थापनाओं पर 13 से 15 अगस्त तक लगातार राष्ट्रीय झंडा फहराया जा सकेगा. हालांकि इस दौरान संबंधितों को अपने घरों व आस्थापनाओं पर फहराए गये राष्ट्रीय झंडे के सुस्थिति में रहने और सुरक्षित रहने की ओर ध्यान देना होगा. क्योंकि किसी भी स्थिति में राष्ट्रीय ध्वज किसी भी तरह से कटना या फटना नहीं चाहिए.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए निवासी उपजिलाधीश आशिष बिजवल ने बताया कि, राष्ट्रीय ध्वज संहिता में वर्ष 2002 के दौरान किये गये संशोधन पश्चात राष्ट्रीय पर्व वाले मौकों पर आम नागरिकों को भी अपने घरों व आस्थापनाओं पर राष्ट्रध्वज फहराने का अधिकार दिया गया. वहीं अब केंद्र सरकार द्बारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत पूरे देश मेें 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाने का आवाहन किया गया है. जिसके तहत सरकारी कार्यालयों पर किये जाने वाले ध्वजारोहण हेतू ध्वज संहिता के पूरे नियम यथावत लागू रहेगे, यानि सरकारी कार्यालयों व आस्थापनाओं में रोजाना सुबह सुर्योदय के समय राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और इसे रोजाना शाम में सुर्यास्त के समय पूरे सम्मान के साथ उतारा जाएगा. वहीं इस शर्त को एक नया संशोधन करते हुए घरों एवं निजी आस्थापनाओं के लिए शिथिल किया गया है. यानि घरों एवं निजी आस्थापनाओं पर 13 अगस्त की सुबह झंडा फहराने के बाद उसे 13 अगस्त की शाम में उतारने और यहीं प्रक्रिया 14 व 15 अगस्त को दोहराने की जरुरत नहीं रहेगी. बल्कि आम लोगबाग अपने घरों व दूकानों पर 13 अगस्त की सुबह झंडा फहराने के बाद उसे सीधे 15 अगस्त की शाम को ही उतार सकेंगे. यानि घरों और दूकानों पर पूरे 3 दिन तक तिरंगा झंडा फहराता रखा जा सकेंगा. लेकिन इस दौरान सभी संबंधितों को राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के सम्मान की ओर पूरा ध्यान देना होगा और इस बात का विशेष ख्याल रखना होगा कि, किसी भी वजह के चलते राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा कहीं से भी कटे अथवा फटे नहीं. साथ ही 15 अगस्त की शाम राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को ध्वजस्तंभ से पूरे सम्मान के साथ नीचे उतारना होगा और पूरे सम्मान के साथ जतन करके रखना होगा, ताकि इस अभियान के बाद राष्ट्रीय झंडे यहां-वहां और इधर-उधर फेंके हुए दिखाई न दें.
* युद्ध स्तर पर चल रहा जनजागृति अभियान
उपजिलाधीश आशिष बिजवल ने बताया कि, आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत हर घर तिरंगा को सफल बनाने हेतु प्रशासन द्बारा बेहद सूक्ष्म नियोजन करने के साथ-साथ युद्धस्तर पर जनजागृति करने का प्रयास किया जा रहा है. ताकि इस अभियान में जिले के सभी लोगों को बडी संख्या में शामिल किया जा सके. इस हेतु शहर सहित जिले में जगह-जगह पर शैक्षणिक संस्थाओं और सामाजिक व व्यापारी संगठनों का सहयोग लेते हुए आम नागरिकों को हर घर तिरंगा अभियान में हिस्सा लेने हेतु प्रेरित किया जा रहा है.
* शहर सहित जिले के साढे 5 लाख घरों पर लहराएगा तिरंगा
जिला प्रशासन द्बारा की जा रही तैयारियां के चलते अमरावती मनपा क्षेत्र में करीब 1 लाख तथा जिले के ग्रामीण इलाकों में करीब साढे 4 लाख घरों पर 13 से 15 अगस्त के दौरान तिरंगा झंडा फहराने का नियोजन किया गया है. जिसके लिए व्यापक जनसहयोग प्राप्त करते हुए तमाम आवश्यक तैयारियां की जा रही है.
* जिले को दी गई 140 लाख रुपयों की निधि
हर घर तिरंगा अभियान के तहत आईईसी उपक्रम के प्रभावी अमल हेतु महाराष्ट्र व कुल 32 करोड रुपयों की निधि आवंटित की गई है. जिसे प्रत्येक जिले में जिलाधीश व जिला परिषद कार्यालय को वितरित किया गया है. ताकि हर घर तिरंगा अभियान को प्रभावी रुप से साकार किया जा सके. इसके तहत अमरावती जिले के हिस्सें में 1 करोड 40 लाख रुपए आये है. जिसमें से जिलाधीश कार्यालय को 70 लाख व जिला परिषद को 70 लाख रुपए आवंटीत हुए है. इस धनराशी को तिरंगा झंडे उपलब्ध कराने के साथ-साथ हर घर तिरंगा अभियान को प्रभावी रुप से साकार करने हेतु चलाये जा रहे जनजागृति अभियान पर खर्च किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button