अमरावती

जिले में साढे 5 लाख से अधिक घरों पर लहराएगा तिरंगा

प्रशासन कर रहा युद्धस्तर पर जनजागृति

* नागरिकों से स्वयंस्फूर्त सहभाग का आवाहन
अमरावती/दि.6 – आजादी के अमृत महोत्सव निमित आगामी 13 से 15 अगस्त के दौरान हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाना है. जिसके लिए समूचे जिले में जिलाधीश पवनीत कौर के मार्गदर्शन में सूक्ष्म नियोजन किया जा रहा है. जिसके तहत जिला प्रशासन सहित जिला परिषद व महानगरपालिका प्रशासन द्बारा व्यापक स्तर पर जनजागृति की जा रही है. जिसके जरिए महानगरपालिका क्षेत्र में 90 हजार व ग्रामीण क्षेत्र में 4 लाख 75 हजार घरों पर तिरंगा फैलाने का नियोजन किया गया है.
हर घर तिरंगा अभियान को लेकर सरकार द्बारा जारी किये गये निर्देशानुसार प्रत्येक विभाग में उसके लिए कृति प्रारुप तैयार करते हुए उस पर प्रभावी अमल करना चाहिए, ऐसा निर्देश जिलाधीश द्बारा जारी किया गया है. साथ ही सभी विभागों को इस अभियान में शामिल होेने का निर्देश देते हुए जिलाधीश द्बारा समय-समय पर इस महोत्सव के स्वरुप एवं अमल को लेकर समिक्षा भी की जा रही है. इसके अलावा हर घर तिरंगा अभियान को सफल करने हेतू विविध माध्यमों के जरिए जनजागृति की जा रही है. जिला परिषद के सीईओ अविश्यांत पंडा के मार्गदर्शन में सभी बीडीओ गट शिक्षाधिकारी व पंचायत विभाग सहित अन्य विभागों के जरिए जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर तिरंगा अभियान के लिए बेहद सूक्ष्म नियोजन किया जा रहा है और प्रत्येक घर पर तिरंगा ध्वज फहराने हेतू जिला तहसील व गांव स्तर पर ध्वज की आपूर्ति करने हेतू सुविधा केंद्र उपलब्ध कराये गये है.

* शहर में 1 लाख घरों का नियोजन
अमरावती मनपा क्षेत्र में 1 लाख घरों पर तिरंगा झंडा फहराने का नियोजन किया गया है. जिसके लिए 50 हजार झंडों की आपूर्ति सरकारी स्तर पर होगी और 25 हजार झंडे की आपूर्ति विद्यापीठ द्बारा की जाएगी. इसके अलावा विविध सामाजिक संगठनों के जरिए भी झंडों की आपूर्ति करने की तैयारी की गई है.

* ग्रामीण क्षेत्र में 4.80 लाख घरों का नियोजन
जिले की 14 पंचायत समितियों के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक ग्राम पंचायत क्षेत्र के 4 लाख 75 हजार 710 घरों के साथ ही सभी सरकारी कार्यालयों विविध आस्थापनाओं एवं शिक्षा संस्थाओं पर तिरंगा झंडा फहराने का नियोजन किया गया है.

* कौन कितने झंडे देगा
केंद्र सरकार के हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत जिला प्रशासन ने जन सहभाग, सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों, शैक्षणिक व सामाजिक संस्थाओं तथा नागरिकों के जरिए तिरंगा ध्वज उपलब्ध करवाने का नियोजन किया है. इस हेतू बचत गट के जरिए तिरंगा ध्वज उपलब्ध कराये गये है. जिनके वित्तीय स्टॉल भी शुरु कर दिये गये है.

* ग्रामीण क्षेत्रों में बचत गुटों पर जिम्मेदारी
उमेद प्रकल्प अंतर्गत रहने वाले बचट गुटों के जरिए जिला तहसील व ग्रामीण स्तर पर झंडों की ब्रिकी की जाएगी. जिसके लिए जिले में विभिन्न स्थानों पर झंडे बिक्री केंद्रों का शुभारंभ किया गया है.

* 13 से 15 अगस्त की कालावधि के दौरान हर घर तिरंगा उपक्रम चलाया जाएगा. जिसके लिए प्रशासन द्बारा सूक्ष्म नियोजन किया गया है. इस हेतू सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों, शालेय विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के साथ ही जनसहभाग के जरिए उपक्रम को यशस्वी किया जाएगा. इस आयोजन को सफल बनाने के लिए तमाम आवश्यक निर्देश जारी कर दिये गये है और इस उपक्रम में सभी नागरिकों ने स्वयंस्फूर्त रुप से सहभागी होना चाहिए.
– अविश्यांत पंडा, जिप सीईओ.

 

Related Articles

Back to top button