अमरावती

शहर में सुनाई देने लगी ‘जिंगल बेल, जिंगल बेल’ की धून

क्रिसमस के लिए सजने लगा बाजार

* ईसाई समाज बंधुओं में पर्व को लेकर उत्साह

अमरावती /दि.22– सामाजिक सद्भाव एवं धार्मिक सौहार्द के लिए विख्यात रहने वाले अमरावती शहर में सभी धर्मों के पर्व एवं त्यौहार बडे ही धूमधाम के साथ मनाये जाते है. जिसके तहत होली, दिवाली, गणेशोत्सव व नवदुर्गोत्सव के साथ ही ईद और क्रिसमस जैसे पर्व सभी समाजबंधुओं द्वारा आपस में मिल-जुलकर मनाया जाता है. शहर में समिश्रा आबादी रहने वाले इलाकों में जैसे दीपावली के समय छोटे बच्चों द्वारा किले तैयार किये जाते है, ठीक उसी तरह कई क्षेत्रों में क्रिसमस ट्री और प्रभू ईसा मसीह के जन्म की झांकी की साकार की जाती है. जहां एक ओर ईसाई समाज बंधुओं द्वारा अपने-अपने घरों के साथ ही शहर में स्थित गिरजाघरों में अपने आराध्य ईसा मसीह का जन्मोत्सव बडी धूमधाम के साथ मनाया जाता है, ठीक उसी तरह अन्य समाज बंधुओं द्वारा भी सांता क्लॉज वाली डे्रस में सजधजकर क्रिसमस के पर्व में बडे हर्षोल्लास के साथ हिस्सा लिया जाता है. साथ ही एक-दूसरे को उपहार स्वरुप गिफ्ट पैक भी प्रदान किये जाते है. चूंकि अब क्रिसमस का पर्व मनाये जाने में केवल 2 दिनों का समय शेष है. ऐसे में क्रिश्चियन समाज बंधुओं सहित पूरा शहर क्रिसमस के स्वागत हेतु उत्साह के साथ तैयार दिखाई दे रहा है.

बता दें कि, क्रिसमस पर्व के अवसर पर ईसाई समाज बंधुओं द्वारा अपने घरों पर आकर्षक रोशनाई की जाती है तथा रंगबिरंगी झिलमिलाती कागजवाली तोरण सजाई जाती है. इसके अलावा सांत क्लॉज, स्नोमैन, रेनडियर, ईसा मसी के बाल्यवस्था की मूर्ति व तबेले की झांकी हेतु प्रयोग में लायी जाने वाली गाय व बछडे की प्रतिकृति के साथ ही क्रिसमस ट्री जैसे साहित्य इस समय बाजार में विक्री हेतु उपलब्ध हो गये है. साथ ही शहर में जगह-जगह पर नन्ने-मुन्हे बच्चों के लिए सांता क्लॉज की लाल ड्रेस की विक्री हेतु अस्थायी दुकाने भी सज गई है. उल्लेखनीय है कि, क्रिसमस के पर्व पर केक के साथ ही पेस्टी, कुकीज, बिस्किट, नानकटाई व जैम जैसे पदार्थों की अच्छी खासी मांग रहती है. जिसके चलते शहर के सभी बेकरी प्रतिष्ठानों ने भी अभी से किसमस पर्व के लिए तरह-तरह के आकर्षक बेकरी उत्पाद बनाने शुरु कर दिये है. ऐसे में इस समय हर ओर किसमस पर्व को लेकर उत्साह दिखाई दे रहा है.

* गिरजाघरों में हुई आकर्षक रोशनाई
अपने आराध्य प्रभू ईसा मसी का जन्मोत्सव मनाने हेतु शहर सहित जिले के सभी गिरजाघरों को बडे आकर्षक ढंग से सजाना शुरु कर दिया गया है. जहां पर रंगबिरंगी रोशनाई की जा रही है. क्रिसमस वाले दिन सबसे अधिक भीड स्थानीय होलीक्रास परिसर स्थित रोमन कैथड्रील चर्च एवं मदर मेरी ग्रोटो में होती है. जहां पर साजसज्जा करने के साथ ही आकर्षक रोशनाई करने का काम अभी से ही किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button