अमरावतीमहाराष्ट्र

ईशदया में गूंजी महावीर जन्म कल्याणक की धुन

प्रभूत महावीर जन्म कल्याणक सप्ताह चतुर्थ दिवस

अमरावती /दि. 18– जैन संस्कार युवा मंच एवं जेपीपी जैन महिला फ़ाउंडेशन की सहभागिता से आयोजित कल्याणक वीक में प्रभु महावीर के वचनों को आत्मसात करते हुए ईशदया में मतीमंद बच्चों को स्नेहपूर्वक भोजन कराया गया. सर्वप्राणी आत्मवत् भूतेसु यह प्रभु महावीर की वाणी है. सभी प्राणी स्वयं की आत्मा जैसी है. ऐसे समभाव के उपदेशक भगवान महावीर के जन्म कल्याणक की घड़ियों को भी विभिन्न रूप से मनाने का प्रयास दोनों ग्रुपों द्वारा किया जा रहा है. इसी कड़ी में आज ईशदया के प्रांगण में मतीमंद बच्चों के लिए स्नेहभोज रखा गया है. अध्यक्ष महेंद्र भंसाली ने अपने भाव अभिव्यक्त करते हुए कहा कि हम महावीर वीक का एक प्रकल्प सालों से यहाँ करते आ रहे है. परमात्मा के वचनों का मान रखते हुए जब आत्मसात् करते है तो यह ध्यान आता है कि कर्मसत्ता की पकड़ से कोई भी बच नहीं पाया है. पूर्वकृत किए गए करमों का फल हमें किसी ना किसी रूप में भोगना पड़ता है तो क्यों ना हम अपने करमों को सदकर्मों में परिवर्तित कर दे।हमारे माध्यम से आज इन बालबुद्धि जीवों को आहार तृप्ति का प्रकल्प इस लिए लिया गया कि कभी कभार परिवर्तन आवश्यक है और हम हमारे बच्चों को भी यहाँ लाए और उन्हें बताये कि आपकी फ़ास्ट ़फूड की डिमांड रहती है पर इन्हें देखो ये जो मिला उसमें भी संतोष मान लेते है. स्व. सूरजीदेवी भँवरलालजी की स्मृति में सौ अर्चना मनीष सिंघवी परिवार द्वारा लाभ लिया गया. दिलीपजी पटवा, मनीषजी संकलेचा, किरण पटवा की आतिथ्यता से कार्यक्रम की गरिमा वृद्धिगत हो गई.
ललिता सिंघवी ने प्रकल्प की महत्ता को प्रतिपादित करते हुए कहा कि, आज इन बच्चों का जीवन हमारे लिए दर्पण के जैसा है उसमें हम अपने कृत्यों को देखें तथा स्वयं का मूल्यांकन करे कि हम किस राह पर चले. अपने बच्चों की भी वास्तविक ज़िंदगी से परिचित कराये तथा आरामदायक ज़िंदगी से इतर इस जीवन का भी परिचय दे और उन्हें विरासत में मैत्री, करुणा की धरोहर सौंपें. प्रकल्प को सुव्यवस्थित ढंग से संयोजित करने में प्रकल्प प्रमुख अभिषेक नाहटा, अजय लुंकड़, आशीष लोढ़ा, मनीष सिंघवी तथा महिला फाउंडेशन से ऋतुजा कुचेरिया, सुदर्शना मुणोत, शीतल बरडिया तथा मनीषा भंडारीने अहम भूमिका निभाई.
भगवान महावीर के संदेशों को आत्मसात् करते हुए बालबुद्धि जैसे आत्माओ को भी वीर वीर के नाम का श्रवण करने का ये अवसर मिला तो कही कही हम इसके साक्षी व निमित्त बने. इसके लिए दोनों ग्रुपों को शुभभाव प्रेषित करते हुए भविष्य में भी ऐसे परोपकारी कार्य आप करते रहे ऐसी सद्भावना लाभार्थी परिवार तथा सम्मानित अतिथिगणों द्वारा दी गई. जैन संस्कार युवा मंच के अध्यक्ष महेंद्र भंसाली, सूत्रधार सचिव निखिल समदरिया के साथ शैलेश कूचेरिया, योगेश सामरा, प्रवीण कोचर, अजय मुणोत, महावीर कटारिया, प्रवीण मुथा, राहुल भंडारी, रमेश मुणोत, आशीष लोढ़ा, महावीर भंडारी, मनीष सिंघवी, हरीश खींवसरा, भीकमचंद सिंघवी, हरीश गांधी, राजेश चोरडिया,अभिषेक नाहटा, अशोक सिंघवी, ममता चोरडिया, सुनीता गांधी, सुषमा मुणोत, ललिता सिंघवी, रानी गांधी, अर्चना सिंघवी, ऋतुजा कुचेरिया, सुदर्शना मुणोत, शीतल बरडिया, मनीषा भंडारी,श्वेता मुथा, आरती भंडारी, सोनल भंडारी, हर्षा कटारिया, भव्य भंडारी, आलेख सिंघवी, शौर्य भंडारी, ओजस सिंघवी, आंचल भंडारी, तनीषा भंडारी आदि की उपस्थिति से प्रकल्प हर्ष के वातावरण में संपन्न हुआ. अंत में सभी का भावभीनी आभार प्रदर्शन ऋतुजा कुचेरिया ने किया.

Related Articles

Back to top button