अमरावती

13 सहकारी संस्थाओं के चुनाव का मार्ग खुला

सोमवार से प्रक्रिया, सहकार चुनाव प्राधिकरण के आदेश

अमरावती/दि.16 – कोरोना के चलते जिले के सहकारी संस्था के चुनाव कार्यक्रमों को स्थगिति दी गई थी. किंतु अब स्थिति पूर्ववत होने के कारण स्थगिति हटाई गई है और पहले चरण में जिले की 13 सहकारी संस्थाओं के चुनाव लेने के आदेश सहकार प्राधिकरण की ओर से सोमवार 13 सितंबर को जारी किये गए. उसके लिये सोमवार 20 सितंबर से प्रक्रिया शुरु की जाएगी.
राज्य सहकारी चुनाव प्राधिकरण में जनवरी 2021 में सहकारी संस्थाओं के चुनाव लेने बाबत सूचना दी थी. उन संस्थाओं के चुनाव 6 चरणों में करने का नियोजन था. जिसमें अधिकांश तैयारी होते समय ही मार्च में कोरोना के चलते प्रक्रिया को स्थगिति मिली. 31 अगस्त तक यह स्थगिति थी. यह मुदत खत्म हो जाने के बाद तकरीबन डेढ वर्ष के बाद सहकारी संस्थाओं के चुनाव का मार्ग खुला हुआ. यह स्थगिति उठाते समय जिन चरणों का चुनावी कार्यक्रम रोका गया था, वहां से जिले के सहकारी संस्थाओं का चुनावी कार्यक्रम आगे अमल में लाया जाएगा, इस तरह के आदेश राज्य सहकार चुनाव प्राधिकरण के सचिव यशवंत गिरी ने जारी किये है. जिला बैंक के साथ साथ पहले चरण में 13 सहकारी संस्थाओं के चुनावी कार्यक्रम को गति आयेगी.

900 संस्थाओं का कार्यकाल खत्म

जिले के आमतौर पर 900 सहकारी संस्थाओं का कार्यकाल खत्म हो जाने से वह चुनाव के लिए पात्र हैं. सहकार विभाग की ओर से उसके लिए विविध चरणों में नियोजन किया जाएगा. उसके अनुसार पहले चरण में जिले की 13 सहकारी संस्थाओं में चुनाव का बार उडाया जाएगा.

इन संस्थाओं का पहले चरण में समावेश

* अभिनंदन अर्बन को-ऑप. बैंक, अमरावती
* पूर्णा एग्रो बायो एर्न्जी सहकारी संस्था
* हरताला सेवा सहकारी संस्था (भातकुली)
* जिला परिषद प्राथमिक शिक्षक व अन्य कर्मचारी पतसंस्था, वरुड
* नव प्रभात कर्मचारी सहकारी पतसंस्था, वरुड
* वरुड संतरा बागायतदार सहकारी समिति
* अमरावती जिला ग्रामीण डाकसेवक सहकारी संस्था
* हरिसाल आदिवासी विविध कार्यकारी सहकारी संस्था (धारणी)
* दुनी आदिवासी विविध कार्यकारी सहकारी संस्था (धारणी)
* चाकर्दा आदिवासी सहकारी संस्था (धारणी)
* नांदुरी आदिवासी सहकारी संस्था (धारणी)
* बिजुधावडी आदिवासी सहकारी संस्था (धारणी)
* शिवपुर सेवा सहकारी संस्था (चांदूर बाजार)

Related Articles

Back to top button