अमरावतीमुख्य समाचार

200 बेड का नया स्त्री अस्पताल शुरु होने का रास्ता खुला

सरकार से मिली 6.37 करोड रुपयों की निधी

* 9 माह से निधी के अभाव में काम पडा था बंद
अमरावती/दि.14 – स्थानीय जिला स्त्री अस्पताल में उपलब्ध सुविधाएं अपर्याप्त पडनी शुरु हो जाने की वजह से अस्पताल परिसर में 200 बेड वाली नई इमारत के निर्माण का काम शुरु किया गया. विगत 26 सितंबर 2022 को डफरीन अस्पताल के एसएनसीयू विभाग के वैंटीलेटर में विस्फोट होने की घटना के बाद नई इमारत के काम को गतिमान किया गया था और विश्वास जताया गया था कि, जनवरी 2023 तक इस इमारत का काम पूरा होकर उसे आम मरीजों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा. परंतु निधी के अभाव में विगत 9 माह से काम ठप पडा हुआ है. लेकिन अब सरकार की ओर से इस अस्पताल के फर्निचर हेतु 6 करोड 37 लाख रुपयों के निधी को प्रशासकीय मान्यता मिल गई है. जिसके चलते जिला स्त्री अस्पताल की नई इमारत का काम शुरु हो जाने की उम्मीदें बढ गई है.
बता दें कि, शहर सहित जिले के ग्रामीण इलाकों से रोजाना ही सैकडों गर्भवती महिलाएं प्रसूति के लिए डफरीन अस्पताल में भर्ती होता है और यह जिले का एकमात्र रेफर सेंट्रर भी है. परंतु यहां पर उपलब्ध सेवाएं व सुविधाएं अब मरीज संख्या की तुलना में कम पडने लगी है. क्योंकि यहां पर मनुष्य बल का अभाव तो है ही. साथ ही महिला मरीजों व गर्भवती महिलाओं को भर्ती करने हेतु बेड भी कम पडने लगे है. जिसके चलते जिले में स्वास्थ्य सेवा का दर्जा उंचा उठाने हेतु तथा महिलाओं को योग्य स्वास्थ्य सेवा व सुविधा मिलने हेतु यहां पर 200 बेड की क्षमता वाला अतिरिक्त अस्पताल बनाया जा रहा है. इस अस्पताल के विस्तारीकरण हेतु वर्ष 2013 में करीब 45 करोड रुपयों के काम को मंजूरी मिली थी. पश्चात वर्ष 2018 में वर्क ऑर्डर जारी की गई और इमारत का निर्माण पूरा किया गया. परंतु अस्पताल हेतु आवश्यक फर्निचर एवं विद्युत कनेक्शन का काम बाकी है. जिसके लिए करीब 13 करोड रुपयों की निधी की मांग प्रशासन से की गई है. जिसके चलते अब सरकार द्बारा अस्पताल हेतु आवश्यक फर्निचर के लिए 6 करोड 37 लाख 18 हजार रुपयों की निधी को प्रशासकीय मान्यता प्रदान की गई है.

* डफरीन अस्पताल की नई इमारत में फर्निचर एवं अन्य इलेक्ट्रीक फिटींग के काम बाकी है. इसके लिए आवश्यक निधी की मांग की गई थी. वहीं विगत 10 अगस्त को 6 करोड 37 लाख 18 हजार रुपए की निधी को प्रशासकीय मान्यता प्राप्त हुई है. जल्द ही यह निधी प्राप्त होगी. जिसके बाद अस्पताल की विस्तारित इमारत में फर्निचर संबंधित काम का प्रारंभ किया जाएगा.
– डॉ. विनोद पवार,
वैद्यकीय अधीक्षक, जिला स्त्री अस्पताल.

Related Articles

Back to top button