अमरावतीमुख्य समाचार

अजीबो-गरीब हो गया मौसम

गर्मी और उमस से लोग हलाकान, धूप की तपिश से बढा तापमान

* बारिश नदारद, पारा पहुंचा 32 डिग्री के स्तर पर, हवा भी सूक्ष्म
अमरावती/दि.1 – इस समय कहने को तो बारिश का मौसम चल रहा है. लेकिन ऐहसास मानों गर्मी के मौसम की तरह हो रहा है. आसमान से तेज तपिश वाली धूप पड रही है. जिसकी वजह से पारा उछलकर 32 डिग्री सेल्सिअस के आसपास जा पहुंचा है. साथ ही हवा पूरी तरह से थमी रहने और वातावरण में कुछ हद तक नमी व आर्द्रता रहने के चलते गर्मी के साथ-साथ अच्छी खासी उमस भी हो रही है. जिससे लोगबाग काफी हद तक हलाकान हो चले है. साथ ही अब एक बार फिर एसी और कूलर का प्रयोग होना शुरु हो गया है.
बता दें कि, इस बार जून माह में मानसून के सक्रिय होने में थोडा विलंब हुआ. जिससे बारिश का प्रारंभ जून माह के अंतिम सप्ताह के आसपास शुरु हुआ. जुलाई माह के प्रारंभ में बारिश ने काफी हद तक अपनी दमदार हाजिरी लगाई. लेकिन अगस्त महिना लगभग सूखा की बीता. इक्का-दुक्का मौकों को यदि छोड दिया जाए, तो अगस्त माह में लगभग नहीं के बराबर बारिश हुई. साथ ही विगत एक सप्ताह से तो बारिश में खंड ही पडा हुआ है. इस समय मौसम कुछ समय के लिए बदरीला हो जाता है और ज्यादातर समय आसमान पूरी तरह से साफ रहता है. ऐसे में सूरज की किरणे सीधे धरती तक पहुंच रही है. वहीं हवा पूरी तरह से थमी रहने के चलते धूप की तेज तपिश महसूस हो रही है. साथ ही वातावरण में इससे पहले हुई बारिश की वजह से नमी बरकरार रहने के चलते काफी हद तक उमस हो रही है. जिससे लोगबाग काफी हैरान-परेशान हो गए है.
मौसम विभाग के सूत्रों के मुताबिक अगले करीब 7 से 8 दिन तक दमदार बारिश होने के कोई आसार फिलहाल दिखाई नहीं दे रहे है, बल्कि 8 व 9 सितंबर के आसपास अच्छी खासी बारिश हो सकती है. वहीं इस दौरान इक्का-दुक्का मौकों पर कुछेक स्थानों पर पानी की हल्की-फूल्की फुंहारे बरस सकती है.

 

Related Articles

Back to top button