अमरावती

विकास का पहिया फिर थमा

ग्रापं चुनाव की आचारसंहिता हुई लागू

अमरावती/दि.15 – हाल ही में शिक्षक विधायक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव हेतु लागू की गई आचारसंहिता समाप्त हुई और अब ग्राम पंचायत चुनाव के लिए आचारसंहिता लागू हो गयी है, जो आगामी 18 जनवरी तक चलेगी. ऐसे में जिले में विकास कामोें का पहिया अपनी ही जगह पर थमा हुआ है.
उल्लेखनीय है कि, जारी वर्ष की शुरूआत कई तरह के गतिरोधों के साथ शुरू हुई थी और मार्च माह से कोरोना के खतरे की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन शुरू हो गया था. जिसकी वजह से तमाम सरकारी कामकाज ठप्प पडे हुए है और सारी विकास योजनाएं व परियोजनाएं भी थमी रह गयी. जिसके बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के चलते धीरे-धीरे सरकारी कामकाज पटरी पर लौटना शुरू हुआ और अभी विकास कामों ने रफ्तार पकडनी शुरू ही कि थी कि, जिले में 2 नवंबर से शिक्षक विधायक चुनाव की वजह से आचारसंहिता लागू कर दी गई, जो 4 दिसंबर को देर रात नतीजे आने के बाद दूसरे दिन 5 नवंबर को समाप्त हुई. यानी पूरा एक महिना आचारसंहिता के साये में गूजरा. वहीं अब 11 दिसंबर को ग्राम पंचायत चुनाव की आचारसंहिता लागू कर दी गई है, जो आगामी 18 जनवरी तक चलेगी. इसके बाद भी जिले में कुछ पंचायत समितियों व 2 जिप सर्कल में चुनाव होने है. ऐसे में आचारसंहिता के आगामी मार्च माह तक लागू रहने की पूरी संभावना है. जिसकी वजह से कहा जा सकता है कि, वर्ष 2020-21 विकास कामों के लिहाज पूरी तरह ठप्प ही गुजरा है, क्योेंकि लगभग आधे से अधिक साल लॉकडाउन की भेट चढ गया. वहीं अब शेष बचा समय चुनावी आचारसंहिता में गूजर रहा है. जिसकी वजह से कहीं पर भी किसी भी तरह के विकास कार्य करना संभव नहीं है.

  • यह चुनाव भले ही जिले के 553 ग्राम पंचायत क्षेत्रों में हो रहे है, लेकिन इस चुनाव की आचारसंहिता पूरे जिले हेतु लागू की गई है और मतगणना की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद ही इस आचारसंहिता को शिथिल किया जायेगा.
    – डॉ. नितीन व्यवहारे
    निवासी उपजिलाधीश, अमरावती.

Related Articles

Back to top button