अमरावती

मृत शिशु जन्म लेते ही महिला भाग गई

दो घंटे तलाश कर महिला को दाखिल किया स्वास्थ्य केंद्र में

अमरावती/दि.2 – अचलपुर के उपजिला अस्पताल में इलाज के लिए दाखिल की गई मनभंग स्थित आदिवासी महिला को आगामी इलाज के लिए अमरावती रेफर किया गया था. किंतु अस्पताल के कर्मचारियों की नजर बचाकर वह आदिवासी महिला भाग जाने की घटना घटीत हुई. जिससे मेलघाट के स्वास्थ्य कर्मचारियों को दो घंटे पसीना छुट गया. आखिर मोथा उपकेंद्र के डॉक्टरों ने तलाशकर बारलिंगा गांव के महिला को इलाज के लिए डॉ.पिंपलकर ने टेंभु्रसोंडा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दाखिल किया.
चिखलदरा तहसील के मनभंग गांव की गर्भवती आदिवासी महिला को अचानक पेट दर्द की शिकायत के चलते डॉक्टरों ने धामणगांव गडी स्वास्थ्य केंद्र में दाखिल किया. किंतु वहां आवश्यक व्यवस्था न रहने से डॉक्टरों ने उसे उपजिला अस्पताल में रेफर किया. वहां महिला की प्रसूति हुई. किंतु शिश्ाु मृत जन्मा तथा पहिला की प्रकृति चिंताजनक होती गई. इसी बीच महिला को मिर्गी के झटके आने लगे. जिससे डॉक्टरों ने उसे अमरावती रेफर करने का निर्णय लिया. इस बाबत की जानकारी महिला के रिश्तेदारों को दी गई. उसके बाद रेफर करने की प्रक्रिया शुरु रहते समय ही महिला रिश्तेदार के मोटरसाइकिल पर कर्मचारियों की नजर बचाकर भाग गई. उसके बाद महिला की तलाश शुरु हुई, लेकिन वह नहीं मिली. इस बाबत की जानकारी मोथा उपकेंद्र के वैद्यकीय अधिकारी को दी गई. खबर मिलते ही गांव में उसकी तलाश की गई. लेकिन वहां उसका कोई पता नहीं चला. आखिर आशा सेविका को महिला के रिश्तेदार कौन से गांव में रहते है, इसकी जानकारी मिली. इसके अनुसार टेंभु्रसोंडा अंतर्गत आने वाले बारलिंगा गांव में रिश्तेदारों के माध्यम से वह इलाज के लिए जाने की जानकारी मिली. इसकी जानकारी तहसील स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आदित्य पाटील को दी. तहसील व वैद्यकीय अधिकारियों ने एक क्षण का विलंब न करते हुए टेंभ्रुसोंडा में वैद्यकीय अधिकारियों को भेजा. डॉक्टरों ने भी समय की गंभीरता को पहचान कर बारलिंगा गांव में गए और महिला को रिश्तेदारों के घर से स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए दाखिल किया. उसके बाद स्वास्थ्य कर्मचारियों ने राहत की सांस ली. किंतु इस दौरान उपजिला अस्पताल के वैद्यकीय अधिक्षक डॉ.सुरेंद्र ढोले ने महिला के अस्पताल से भाग जाने की शिकायत दर्ज की थी.

  • वरिष्ठों की सूचना के अनुसार बारलिंगा गांव में उपजिला अस्पताल से महिला भाग आने की जानकारी मिली. उसके अनुसार कर्मचारियों के साथ 10 बजे गांव में पहुंचे. गांव में तलाशकर महिला को स्वास्थ्य केंद्र में दाखिल किया. फिलहाल महिला की प्रकृति स्थिर है.
    – डॉ.चंदन पिंपलकर,
    वैद्यकीय अधिकारी, पीएचसी, टेंभ्रुसोंडा
  • अमरावती जाना पडेगा, इस कारण महिला भाग गई. दो घंटे तलाश करने के बाद बारलिंगा गांव में रिश्तेदारों के यहां उसके रहने की जानकारी मिली. उस जानकारी के आधार पर वरिष्ठ अधिकारियों की सूचना के अनुसार टेंभ्रुसोंडा स्वास्थ्य केंद्र के वैद्यकीय अधिकारी तत्काल पहुंचे व महिला को इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र में दाखिल किया.
    – डॉ.निता नागले,
    वैद्यकीय अधिकारी, मोथा

Related Articles

Back to top button