अमरावतीमुख्य समाचार

हमालों के अभाव में बन रहा कामकाज उपज मंडी का

सोमवार को भी दोपहर बाद नहीं हुई किसानों के माल की नीलामी

* २० से २५ हजार क्विटंल सोयाबीन पडा है मंडी में
अमरावती/ दि.८-एक अडतिया की दुकान में हुई चोरी के बाद सोमवार को सभी व्यापारियों ने कामबंद आंदोलन शुरू कर दिया था. लेकिन मंडी प्रशासन द्वारा चोरी की यह रकम तत्काल प्रभाव से संबंधित को लौटाए जाने के बाद आंदोलन समाप्त किया गया था. लेकिन हमालो के अभाव में दोपहर बाद किसानों के माल की खरीदी नहीं हो पायी थी और मंगलवार को भी अवकाश रहने और मंडी में हमाल न आने से सारा कामकाज बंद रहा. इस कारण किसानों का सोयाबीन बिना नीलामी के मंडी में २० से २५ हजार क्विटंल पडा है.
दीपावली के बाद अमरावती कृषि उत्पन्न बाजार समिति में खरीफ फसल भारी मात्रा में किसानों द्वारा बिक्री के लिए लायी जा रही है. इसमें सोयाबीन की आवक काफी है. अडत व्यापारी हर दिन हजारों क्विटंल सोयाबीन खरीदने के बाद उसका चुकारा किसानों को तत्काल करते है. लेकिन शनिवार की रात अडत व्यापारी विकास कासार की दुकान नं.३८ के ताले तोडकर शातीर चोर ने तिजोरी से नकद १ लाख ५० हजार रूपये उडा लिए थे. चोरी की गई इस घटना से संतप्त हुए अडत व्यापारी और किसानों ने सोमवार को मंडी प्रशासन के विरोध में धीरज बारबुध्दे के नेतृत्व में तीव्र आंदोलन शुरू किया. माल की खरीदी बंद कर अडत व्यापारी की चोरी हुई रकम लौटाने की मांग करते हुए डेरा जमा लिया. दोपहर तक चले इस आंदोलन के कारण स्थिति काफी तनावपूर्ण हो गई थी. आखिरकार मंडी प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से चोरी हुई रकम संबंधित अडत व्यापारी को लौटायी. पश्चात दोपहर ३ बजे से मंडी का कामकाज शुरू हुआ. लेकिन हमालों के अभाव में खरीददार किसानों का माल नहीं ले पाए. २ से ३ अडत व्यापारियों ने ही किसानों का सोयाबीन खरीदा. इस कारण २० से २५ हजार क्विटंल सोयाबीन मंडी में वैसा ही पडा रहा. मंगलवार को अवकाश रहने के बावजूद हमालों ने अवकाश के दिन भी किसानहित में काम करने का निर्णय लिया था. लेकिन कोई भी हमाल मंडी में नहीं पहुंचा. इस कारण दूसरे दिन मंगलवार को भी हमालों के अभाव में मंडी का कामकाज बंद रहा. इस तरह पिछले तीन दिनों से मंडी का कामकाज बंद है. इस कारण किसानों का माल मंडी में वैसा ही पडा है.

* कल से रहेगी मंडी में चहल-पहल
सोमवार और मंगलवार को हमालों के अभाव में मंडी का कामकाज बंद रहने के बाद बुधवार, ९ नवंबर को मंडी का कामकाज शुरू हो जायेगा. पहले से ही मंडी के यार्ड में २० से २५ हजार क्विटंल सोयाबीन का माल है. ऐसे में दो दिन बाद मंडी शुरू होने पर बुधवार को भी किसानों का माल भारी मात्रा में मंडी में बिक्री के लिए पहुंचेगा. बुधवार को ४० से ५० हजार क्विटंल सोयाबीन की हर्रासी होगी. इस कारण कल मंडी में किसानों की भारी भीड रहेगी.

Related Articles

Back to top button