अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

जारी वर्ष में शहर साइबर सेल का काम रहा उल्लेखनीय

113 मामले में शिकायतकर्ताओं को वापिस दिलाये 34.23 लाख रुपए

* 183 मामलों में जब्त किये 22.49 लाख रुपए के मोबाइल
अमरावती/दि.29 – मौजूदा दौर के दौडभाग भरे जीवन में अत्याधुनिक सूचना तंत्रज्ञान का प्रयोग हर स्तर पर बडे धडल्ले से किया जा रहा है. परंतु कई बार जाने अंजाने बरती जाने वाली लापरवाही का फायदा उठाते हुए इसी तकनीक के जरिये साइबर अपराधियों द्वारा ऑनलाइन तरीके से ठगबाजी की घटनाओं को अंजाम दिया जाता है. ऐसे में बदलते वक्त के साथ अपराधों के बदलने वाले स्वरुप को ध्यान में रखते हुए पुलिस विभाग ने भी परंपरागत पुलिसिंग के साथ-साथ साइबर पुलिसिंग करनी शुरु की है. जिसके लिए स्वतंत्र तौर पर साइबर पुलिस स्टेशन की स्थापना की गई है. इसी के तहत अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में भी स्वतंत्र तौर पर साइबर पुलिस स्टेशन को कार्यरत किया गया है. जहां पर एक पुलिस निरीक्षक, एक सहायक पुलिस निरीक्षक व पुलिस उपनिरीक्षक सहित 16 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है. शहर पुलिस आयुक्तालय के साइबर सेल पुलिस स्टेशन द्वारा वर्ष 2022-23 में बेहद शानदार कार्य करते हुए ऑनलाइन ठगबाजी का शिकार हुए कई लोगों को उनकी रकम वापिस दिलाई गई. साथ ही चोरी अथवा गुम हो चुके मोबाइल फोन तकनीकी जांच के आधार पर बरामद करते हुए उन्हें उनके मूल मालिकों को लौटाया गया.
इस संदर्भ मेें शहर साइबर सेल पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जहां वर्ष 2022 में ऑनलाइन जालसाजी के 61 मामलों में 16 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था तथा शिकायतकर्ताओं को 12 लाख 50 हजार 133 रुपए वापिस लौटाये गये थे. वहीं जारी वर्ष 2023 के दौरान 113 मामलों में 12 आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए शिकायतकर्ताओं को 34 लाख 23 हजार 368 रुपए वापिस लौटाये गये. इसी तरह मोबाइल चोरी अथवा गुम हो जाने के संबंधित 183 मामलों की सफलतापूर्वक जांच करते हुए 22 लाख 49 हजार 268 रुपयों के मोबाइल हैंडसेट वापिस खोज निकाले गये तथा उन्हें उनके मुल मालिकों को लौटाया गया.
अपने नियमित कामकाज के साथ ही अमरावती शहर साइबर सेल ने शहरवासियों को साइबर अपराधों के बारे में जागरुक करने हेतु अलग-अलग समय पर विभिन्न उपक्रम व अभियान भी चलाये. जिसके तहत अंबादेवी की 10 दिवसीय यात्रा में स्टॉल स्थापित करते हुए ऑडियो-विज्युअल चलचित्र दिखाये गये और पत्रक बांटे गये. साथ ही ‘साइबर पुलिस आपके द्वार’ अभियान के तहत शहर में रहने वाले 20 हजार 150 नागरिकों का मार्गदर्शन किया गया. साथ ही शहर के स्कूल, कॉलेज, सरकारी कार्यालय रिहायशी संकुल व व्यवसायिक संकुल जैसे स्थानों पर भी साइबर जनजागृति हेतु अभियान चलाये गये. साथ ही शहर पुलिस विभाग द्वारा पुलिस स्थापना दिवस के निमित्त आगामी 2 से 8 जनवरी के दौरान पुलिस मुख्यालय के मैदान पर रेझिंग डे का आयोजन किया जा रहा है. जहां पर साइबर पुलिस स्टेशन द्वारा नागरिकों को साइबर अपराधों के संदर्भ में जागरुक किया जाएगा तथा मोबाइल सर्विलांस व कंट्रोल वाहन के जरिए ‘अवेयरनेस ऑन व्हिल्स’ की संकल्पना के तहत शहर में ऑडियो-विज्युअल के माध्यम से जगह-जगह चलचित्र दिखाये जाएंगे.
अमरावती शहर के पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, पुलिस उपायुक्त सागर पाटिल, सहायक पुलिस आयुक्त शिवाजी बचाटे के मार्गदर्शन तथा साइबर सेल के पुलिस निरीक्षक गजानन तामटे व सहायक पुलिस निरीक्षक अनिकेत कासार के नेतृत्व में शहर पुलिस की साइबर सेल द्वारा साइबर अपराधों की जांच करने के साथ ही शहरवासियों को ऐसे अपराधों के प्रति जागरुक करने का भी काम किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button