अमरावतीमुख्य समाचार

रंगारी गली में सिकची बिल्डिंग को गिराने का काम शुरु

90 साल पुरानी बिल्डिंग हो चुकी थी जर्जर व खस्ताहाल

* मनपा ने डाल रखा था अति शिकस्त श्रेणी में
* आज से शुरु की गई तोडू कार्रवाई
अमरावती/दि.18 – स्थानीय जवाहर गेट के भीतर रंगारी गली परिसर स्थित 90 वर्ष पुरानी सिकची बिल्डिंग को गिराने का काम आज से महानगरपालिका के तोडू दस्ते द्बारा शुरु किया गया. इस जर्जर व खस्ताहाल इमारत को मनपा प्रशासन ने सी-1 यानि अति शिकस्त श्रेणी में डाल रखा था और बिल्डिंग को गिराने के संदर्भ में इमारत के मालिक विमलकुमार सिकची को नोटीस भी जारी की गई थी. साथ ही इमारत में किराएदार के तौर पर रहने वाले लोगों को भी इमारत खाली कर देने हेतु कहा गया था. इसके बावजूद इमारत के खाली नहीं होने पर आसपास के लोगों की सुरक्षा को देखते हुए मनपा प्रशासन ने बारिश के मौसम में इमारत के ढहकर कोई नुकसान न हो. इस बात के मद्देनजर आज से खुद हरकत में आकर इस इमारत को सुरक्षित तरीके से तोडकर गिराने की कार्रवाई शुरु कर दी है.
बता दें कि, वर्ष 1932 में बनाई गई माणिकलाल शिवनारायण सिकची भवन नामक इस 2 मंजिला इमारत की निचली इमारत पर 7 दुकानें और 5 कमरे है. वहीं उपरी मंजिल पर करीब 30 कमरे है. इन 30 में से 22 कमरों में किसी समय होस्टल चला करता था. जो 12 वर्ष पहले बंद हो गया. वहीं 8 कमरों में शर्मा नामक व्यक्ति का परिवार रहता है. इन सभी लोगों को मनपा प्रशासन ने इमारत की खस्ता हालत को देखते हुए जल्द से जल्द इमारत खाली कर देने के संदर्भ में नोटीस जारी की थी. साथ ही इस इमारत को सी-1 की श्रेणी में रखा था. लेकिन इसके बावजूद भी उक्त इमारत को खाली नहीं किया गया था. ऐसे में मनपा प्रशासन ने सभी किराएदारों को जबरन इस इमारत से निकालते हुए आज से इमारत को गिराने की कार्रवाई शुरु की. जिसके तहत आज इस इमारत में लगे लकडी के पल्लों को सावधानीपूर्वक निकाला गया. वहीं यह काम पूरा होने के बाद इस इमारत को सुरक्षित तरीके से गिरा दिया जाएगा.

* किराएदारों ने जताया कार्रवाई पर असंतोष
वहीं सिकची बिल्डिंग की नीचली मंजिल पर विगत अनेक वर्षों से किराए पर दुकान लेकर व्यवसाय कर रहे दुकानदारों का कहना रहा कि, इस बिल्डिंग की उपरी मंजिल वाला हिस्सा वाकई कुछ हद तक जर्जर व खस्ताहाल हो चुका था. जिसे गिराया जा सकता था. लेकिन निचली मंजिल पर स्थित दुकानें व कमरे बेहद अच्छी व मजबूत स्थिति में थे. ऐसे में पूरी इमारत को सी-1 की श्रेणी में डालकर उपरी मंजिल के साथ-साथ निचली मंजिल को भी तोडने की कार्रवाई समझ से परे है. मनपा ने केवल उपरी मंजिल पर स्थित कमरों को ही तोडना चाहिए तथा निचली मंजिल पर स्थित दुकानों व कमरों को जस का तस रहने देना चाहिए.

Related Articles

Back to top button