अमरावतीमहाराष्ट्र

जिले में स्मार्ट मीटर लगाने का काम जल्द होगा शुरु

महावितरण द्वारा किया जा रहा सर्वेक्षण

* बिजली बिल की झंझट से मिलेगा छुटकारा
* रिचार्ज खत्म होते ही बत्ती गुल
अमरावती/दि.2– जिले में जल्द ही स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरु होने वाला है. इसके तहत महावितरण द्वारा सर्वेक्षण किया जा रहा है. जिले में लगभग 6 लाख 19 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे, यह जानकारी महावितरण प्रशासन ने दी है. जिससे अब बढोतरी बिजली बिल की झंझट से ग्राहकों को हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा. स्मार्ट मीटर लगने के बाद जितने रुपए का रिचार्ज किया जाएगा, उतने ही रुपए की बिजली अब ग्राहकों को मिलेगी. एक ओर स्मार्ट मीटर को विरोध किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर महावितरण ने स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाने की गति बढा दी है. उपमुख्यमंत्री तथा उर्जामंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस संदर्भ में सूचना दी है. ग्राहकों को बिजली की खर्च पर संपूर्ण नियंत्रण का अधिकार देने वाला प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने का महत्वपूर्ण कदम महावितरण ने उठाया है. स्मार्ट मीटर लगाने के बाद ग्राहक मोबाइल फोन की तरह बिजली के लिए पैसे भरकर बिजली का उपयोग कर सकते है. बिजली के लिए कितना खर्च करना है यह ग्राहक निश्चित कर सकेंगे. जिले में स्मार्ट मीटर के तहत सर्वेक्षण किया जा रहा है. दो से तीन महिने में मीटर लगाने का काम शुरु होगा, यह जानकारी महावितरण प्रशासन ने दी है.

* जिले में पांच लाख घरेलु ग्राहक
अमरावती जिले में अब महावितरण के 5 लाख 63 हजार से अधिक घरेलू बिजली ग्राहक है. इनमें से कई ग्राहकों का बिजली बिल बकाया रहने से महावितरण ने स्थायी बिजली आपूर्ति खंडित की है. स्मार्ट मीटर लगाने के बाद महावितरण को ग्राहकों से बिजली बिल वसूल करने की जरूरत नहीं पडेगी. ग्राहकों का रिचार्ज खत्म होते ही बिजली आपूर्ति खंडित होगी.

* कब से लगेगा प्रीपेड मीटर?
-स्मार्ट मीटर लगाने के बाद ग्राहकों को बिजली बिल से मुक्ति मिलेगी.
-शुरुआत में जिले में 6 लाख 19 हजार ग्राहकों को बिजली मीटर मिलने वाले है. इसके तहत सर्वेक्षण किया जा रहा है.
-सर्वेक्षण पूर्ण होने पर फरवरी माह से स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत होगी, यह जानकारी महावितरण कार्यालय द्वारा दी गई

* जिले में करोडों बकाया
जिले में घरेलू, कृषि, औद्योगिक व कमर्शियल बिजली ग्राहकों पर करोडों रुपए का बिजली बिल बकाया है. बिजली बिल की वसूली करने के लिए महावितरण के कर्मचारियों को काफी मशक्कत करना पडता है. तथा कई बार ग्राहकों के रोष का भी सामना करना पडता है.

स्मार्ट मीटर संदर्भ में सरकार की ओर से निर्देश मिले है. इसके तहत जिले में 6 लाख 19 हजार स्मार्ट मीटर प्रीपेड मीटर लगने वाले है. इसलिए सर्वेक्षण किया जा रहा है. एक से दो माह में मीटर लगाने का काम शुरु होगा.
-सुनील शिंदे, अधीक्षक अभियंता,
महावितरण

Related Articles

Back to top button