अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

4 साल से अधर में लटका है चित्रा चौक के उडानपुल का काम

61 करोड की निधि खर्च होने के बावजूद भी काम अधूरा

* लगातार उडती धूल से लोगबाग त्रस्त, क्षेत्र के व्यवसाय हुए चौपट
अमरावती/दि.27 – सरकार की ओर से निधि मिलने में विलंब, मजदूरों की कमी, तकनीकी दिक्कतें और जबर्दस्त रहदारी की वजह से दिन के समय काम करने में होने वाली दिक्कतों के चलते चित्रा चौक से नागपुरी गुट के बिच बनाये जा रहे उडानपुल का काम अधर में लटका हुआ है. ऐसी वजह सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग द्वारा आगे की जाती है. साथ ही विगत 3 वर्षों से हर बार यह दावा भी किया जाता है कि, 1543 मीटर की लंबाई वाले इस पुल का काम 31 मार्च तक पूरा हो जाएगा. लेकिन हकीकत यह है कि, इस पुल का काम विगत 4 वर्षों से अधर में ही लटका हुआ है और अब भी 30 फीसद काम होना बाकी है. जो किसी भी हाल में आगामी 31 मार्च तक पूरा नहीं हो सकता. यानि 5 वें वर्ष भी इस उडानपुल का काम चलता रहेगा और इस उडानपुल के काम की वजह से आम नागरिकों सहित इतवारा बाजार से लेकर वलगांव रोड के बीच स्थित व्यापारियों को काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पडेगा.
बता दें कि, भारी आवाजाही रहने वाले चित्रा चौक-नागपुरी गेट मार्ग पर यातायात की समस्या को हल करने हेतु इस उडानपुल को बनाने का काम शुरु किया गया था. परंतु इस आधे-अधूरे पुल की वजह से यातायात की समस्या हल होने हेतु और भी अधिक बढ गई है तथा चित्रा चौक से लेकर नागपुरी गेट के बीच आये दिन कोई ना कोई सडक हादसा घटित होना मानो रोजाना की बात हो गई है. इसके अलावा इस पुल का निर्माणकार्य जारी रहने की वजह से पूरे परिसर में धूल व मिट्टी के उडते रहने का प्रमाण बढ गया है. जिसके चलते यहां से गुजरने वाले लोगों को काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पडता है. इसके अलावा निर्माणाधीन पुल के दोनों ओर आवाजाही हेतु बेहद संकरी सडक रहने के चलते यहां पर अक्सर ही ट्रैफिक जाम लग जाता है और पार्किंग के लिए जगह उपलब्ध नहीं रहने की वजह से इस परिसर में खरीददारी हेतु आने वाले ग्राहकों की संख्या काफी हद तक घट गई है. जिसका सीधा असर इस परिसर में व्यापार व्यवसाय करने वाले दुकानदारों पर पड रहा है. जिससे सभी लोगबाग बुरी तरह से तंग आ चुके है.
ज्ञात रहे कि, चित्रा चौक उडानपुल के लिए 5 फरवरी 2018 को कार्यारंभ आदेश दिया गया था. लेकिन इस पुल का निर्माण 2019 में शुरु हुआ. 61 करोड रुपए का कुल बजट रहने वाले इस पुल पर अब तक 61 करोड रुपए खर्च भी हो चुके है. लेकिन अब तक इस पुल का निर्माण पूरा नहीं हो पाया है. हालांकि वर्ष 2019 में पुल का निर्माणकार्य शुरु करते समय यह दावा किया गया था कि, अगले एक वर्ष के भीतर यह पुल पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा. परंतु 4 वर्ष की कालावधि बीत जाने के बावजूद भी इस पुल का निर्माण पूरा नहीं हो पाया है और अब भी 30 फीसद काम होना बाकी है, जो अगले एक वर्ष में भी पूरा हो पाएंगा अथवा नहीं, इसकी भी कोई गारंटी नहीं है. वहीं विगत 4 वर्षों के दौरान इस पुल के लिए सरकार की ओर से 61 करोड रुपए की निधि प्रदान की जा चुकी है.
चित्रा चौक से शुरु होकर आगे वलगांव रोड व भातकुली रोड की ओर जाने वाले इस पुल की कुल लंबाई 1185 मीटर है और इस पुल पर नागपुरी गेट के उपर 2 अलग-अलग ढलान दिये गये है. जिसके तहत इस पुल की एक शाखा वलगांव रोड की ओर तथा दूसरी शाखा भातकुली की ओर उतरती है. वलगांव की ओर सीधे जाने वाले पुल की लंबाई 1185 मीटर है. वहीं भातकुली की ओर जाने वाले घुमावदार पुल की लंबाई 358 मीटर है. इस पुल पर सिंगल लेन की चौडाई 4.25 मीटर एवं डबल लेन की चौडाई 7.50 मीटर है. इस पुल के निर्माण में 100 से 120 मजदूर लगे हुए है. साथ ही पुल का निर्माण साहित्य चोरी न हो जाये, इसके लिए पुल के नीचे सुरक्षा रक्षकों को भी तैनात किया गया है.
बता दें कि, इतवारा बाजार में फुटकर सब्जी, फल, अनाज, किराणा, गृहनिर्माण व लोहे के साहित्य आदि की खरीददारी के लिए लोगों की अच्छी खासी भीडभाड उमडती है. साथ ही इतवारा बाजार के आसपास बडे पैमाने पर रिहायशी बस्तियां भी है. चित्र चौक से नागपुरी गेट की ओर जाने वाले मुख्य रास्ते पर उडानपुल के निर्माण हेतु पीलर खडे किये गये है. जिसके दोनों ओर वाहनों के आने-जाने हेतु सडक के तौर पर संकरी जगह छोडी गई है. इसमें भी यह संकरे रास्ते जगह-जगह से उखडे हुए है. जिसके चलते वाहन चलाते समय काफी अधिक सावधान व सतर्क रहना पडता है. वहीं इस रास्ते से यदि किसी मरीज को एम्बुलेंस के जरिए लेकर जाना है, तब तो उसकी जान का भगवान ही मालिक होता है. यही वजह है कि, इन दिनों एम्बुलेंस वाहनों सहित माल वाहक वाहन एवं वलगांव की ओर जाने वाले लोगबाग जयस्तंभ चौक से पुराना काटन मार्केट व विलास नगर होते हुए शेगांव नाका व कठोरा नाका होकर वलगांव जाना पसंद करते है, जो लोगों के लिए काफी लंबे फेरे वाला रास्ता है. वहीं भातकुली जाने वाले लोगों को भी स्मशान घाट व गांधी आश्रम होते हुए भातकुली डीपी रोड का रास्ता पकडना पडता है. ऐसे में चित्रा चौक-नागपुरी गेट उडानपुल के काम को जल्द से जल्द पूरा किये जाने की परिसर के व्यापारियों एवं क्षेत्रवासियों द्वारा मांग की जा रही है.

Related Articles

Back to top button