अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

हरताला गांव की पानी की टंकी का काम हल्के दर्जे का

जलजीवन मिशन अंतर्गत किए जा रहे निर्माण पर समाजसेवी नितिन कदम ने उठाए सवाल

* ग्रामवासियों की कदम के नेतृत्व में आंदोलन की तैयारी
अमरावती/दि. 28 – भातकुली तहसील के हरताला ग्राम में जलजीवन मिशन अंतर्गत नई पानी की टंकी का निर्माण किया जा रहा है. लेकिन यह निर्माणकार्य हलके दर्जे का रहने से ग्रामवासियों में तीव्र रोष व्याप्त है. ग्रामवासियों द्वारा इस बाबत समाजसेवी नितिन कदम को जानकारी देने पर वें तत्काल हरताला ग्राम पहुंचे. उन्होंने इस निर्माणकार्य में अनियमितता होने का आरोप कर वरिष्ठ अधिकारियों को निरीक्षण कर उचित कार्रवाई करने की मांग की है अन्यथा ग्रामवासियों के साथ तीव्र आंदोलन करने की चेतावनी दी है.
हरताला ग्रामपंचायत परिक्षेत्र में पेयजल की गंभीर समस्या है. जलजीवन मिशन अंतर्गत हरताला ग्राम में पानी की टंकी का निर्माण किया जा रहा है. संबंधित ठेकेदार द्वारा सिमेंट, गिट्टी, रेती का इस्तेमाल कम प्रमाण में कर वहां मुरुम और पत्थर का इस्तेमाल अधिक किया जा रहा है. निर्माणकार्य काफी हलके दर्जे का है. इस कारण ग्रामवासियों ने जिला परिषद प्रशासन से जांच की मांग की है. ग्रामवासियों के अथक प्रयास व मांग के बाद गांव में पानी की टंकी का निर्माण हो रहा है. लेकिन निर्माणकार्य संबंधित ठेकेदार द्वारा काफी लापरवाही से और हलके दर्जे का किया जा रहा है. जिस जिला परिषद जिलापूर्ति उपविभाग के जरिए ठेका दिया जाता है, उसकी जानकारी गांव के नागरिकों को अथवा सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी नहीं रहती. ठेकेदार शासन द्वारा निश्चित किए गए नियम और शर्त के मुताबिक निर्माणकार्य करते नहीं दिखाई देते. निर्माणकार्य मिट्टी मिश्रीत रेती और सिमेंट भी हलके दर्जे का इस्तेमाल किए जाने से ग्रामवासियों में तीव्र असंतोष व्याप्त है. निकृष्ठ दर्जे का काम जारी रहने से ग्रामवासियों ने इस घटना की जानकारी तत्काल समाजसेवी नितिन कदम को दी. नितिन कदम ने जानकारी मिलते ही तत्काल हरताला ग्राम पहुंचकर उसका निरीक्षण किया. निर्माणकार्य में अनियमितता होने का संदेह देख उन्होंने इसकी जांच कर शासन की निधि का दुरुपयोग करनेवालों पर फौजदारी मामला दर्ज करने की मांग की है. संबंधितो द्वारा कार्रवाई न करने पर ग्रामवासियों के साथ तीव्र आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है. इस अवसर पर नितिन कदम के साथ पंकज देशमुख, अभिषेक सवाई, मुकूंद बांबल, सतीश सनके, ठाकुर काका, अजय वानखडे, श्रीधर चव्हाण, रामदास निंबालकर, श्रीकृष्ण कुर्‍हेकर, लक्ष्मण कुर्‍हेकर, चंदू गाडे, प्रभाकर चव्हाण, महेंद्र पारडे, गोविंद चव्हाण, संतोष माकोडे, नंदू माकोडे, आशीष चव्हाण, छोटू कोरडे, दामोधर काकडकर, अर्जून लोणारे, गजानन कुर्‍हेकर, अक्षय देशमुख, अनंत पवार व ग्रामवासी तथा कार्यकर्ता बडी संख्या में उपस्थित थे.

* यह तो नागरिकों से खिलवाड
ग्रामवासियों ने काम हलके दर्जे का होने की मुझे जानकारी दी. इस कारण हरताला ग्राम पहुंचकर मैने निर्माणकार्य का निरीक्षण किया. इसमें गडबडी दिखाई दी. पानी की टंकी का काम ठिक तरह से नागरिकों की सुविधा के लिए न होकर यदि उनके साथ खिलवाड किया जाता है तो ग्रामवासियों के साथ तीव्र आंदोलन किया जाएगा.
– नितिन कदम, समाजसेवी.

Related Articles

Back to top button