अमरावती

वाहनचालकों की फिटनेस प्रमाणपत्र निकालने की चिंता हुई खत्म

नई संगणकीय प्रणाली विकसित

* अमरावती में अगले साल शुरु होगा आईएनसी सेंटर
अमरावती/दि.10-आरटीओ विभाग का संपूर्ण कामकाज ऑनलाइन किया जा रहा है. जिससे अब प्रत्यक्ष में कार्यालय में जाना नहीं पडता. ऑनलाइन कार्य प्रणाली से समय की बचत भी हो रही है. इसके भी आगे कदम बढाते हुए अब वाहनों की फिटनेस जांच करने के लिए संगणकीय प्रणाली विकसित की गई है. इस सिस्टीम पर वाहन खडा करने पर वाहन की पूरी जांच होती है. वर्तमान में की जा रही मॅन्युअल जांच आने वाले समय में पूरी तरह बंद होनेवाली है. ऐसा आईएनसी सेंटर नाशिक में कार्यरत है. जल्द ही अमरावती में यह सेंटर स्थापित किया जाएगा. आईएनसी सेंटर पर वाहन की ब्रेक क्षमता, पीयूसी, सभी मशीनरी की जांच की जाती है. सह सभी डेटा ऑनलाइन ही फिड होता है. इसके मंजूरी मिले वाहन को फिटनेस सर्टिफिकेट दिया जाता है. इसमें किसी भी अधिकारी का हस्तक्षेप नहीं रहता. परिवहन विभाग के अधिकांश काम ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए हो रहे है. जिससे पहले ही तरह एजंटों के लिए काम नहीं बचा. अब कई लोग घर बैठे इस सुविधा का लाभ ले रहे है.
* निरीक्षण व परीक्षण केंद्र कहां?
जिले में अब तक आईएनसी सेंटर शुरु हुआ नहीं है. वर्तमान में अंजनगांव बारी मार्ग से सटकर आरटीओ ट्रैक पर वाहन निरीक्षक ही स्वयं वाहन चलाकर जांच करवा रहे है.
* एजंट किस लिए?
-आरटीओ का कामकाज एजंट के बिना नहीं होता था. लेकिन अब ऑनलाइन प्रणाली के कारण एजंटों को जगह नहीं.
– नागरिक खुद होकर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना, शुल्क भरना यह काम नहीं करते. इन कामों के लिए एजंट के पास जाते है.
* संगणक प्रणाली देंगी सर्टिफिकेट
वाहनों की जांच अब ट्रैक पर प्रत्यक्ष वाहन चलाकर की जाती है. यह कार्यप्रणाली जल्द ही बदलेगी. संगणक प्रणाली द्वारा ही जांच कर फिटनेस सर्टिफिकेट मिलेगा.
*दोषमुक्त निरीक्षण और जांच
-वाहनों की सुरक्षा के लिए वह अच्छी स्थिति में है या नहीं? इसकी जांच होती है. यह संपूर्ण प्रक्रिया आईएनएस सेंटर पर ऑनलाइन होती है.
– वाहन का ब्रेक, पीयूसी, इंजन की कार्यक्षमता सहित अन्य सभी जांच ऑनलाइन होती है.

Related Articles

Back to top button