अमरावतीमुख्य समाचार

फिर बढी ठिठूरन, पारा 15 डिग्री तक लुढका

ठंड के असर और प्रभाव में वृद्धि

* 20 नवंबर के बाद पडेगी कडाके की ठंड
* अब जाडे का मौसम दिखा रहा असर
अमरावती/दि.14 – नवंबर माह के प्रारंभ में ठंडी का मौसम शुरु होन की कुछ हद तक आहट सुनाई दी थी. लेकिन इसके बाद अकस्मात ही मौसम सामान्य हो गया था. परंतु अब एक बार फिर ठंड का असर और प्रभाव विगत 2 दिनोें से बढता नजर आ रहा है. जिसके चलते अमरावती शहर सहित जिले में शाम ढलते ही मौसम सर्द होने लगा है और सुबह के वक्त भी काफी ठिठूरन महसूस हो रही है. जिसकी वजह से अब एक बार फिर स्वेटर व मफलर के साथ-साथ रजाई व कंबल भी प्रयोग में लाए जाने लगे है.
स्थानीय मौसम विज्ञानी प्रा. अनिल बंड के मुताबिक अब तक तमिलनाडु परिसर में चक्रवाती हवाओं का प्रभाव था. जिसकी वजह से उत्तर दिशा की ओर से आने वाली मौसमी हवाएं रुकी हुई थी. यहीं वजह है कि, महाराष्ट्र सहित मध्य भारत में ठंड का असर व प्रभाव महसूस नहीं हो रहा था. लेकिन अब दक्षिण भारत में चक्रवर्ती हवाओं का असर कम हो गया है. वहीं इस समय हिमालय क्षेत्र में जमकर बर्फबारी हो रही है. जिसके चलते उत्तर भारत से चलने वाली ठंडी व बर्फीली हवाएं अब मध्य प्रदेश होते हुए महाराष्ट्र तक पहुंच रही है. जिसकी वजह से अमरावती शहर व जिले सहित पूरे विदर्भ क्षेत्र में ठंड के असर को महसूस किया जाने लगा है.
विगत 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सिअस तथा न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सिअस के आसपास रहा. अधिकतम तापमान का स्तर भी घट जाने की वजह से दिन के समय भी कुछ हद तक ठिठूरन का आलम दिखाई दे रहा है. वहीं श्याम ढलते-ढलते रिहायशी इलाकों विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोकबाग अलाव जलाकर आग तापते देखे जा सकते है. साथ ही श्याम ढलते ही लोगबाग रजाई व कंबल में डूबकना पसंद कर रहे है और अपने जरुरी कामों के लिए घर से बाहर निकलते समय स्वेटर व मफलर जैसे गरम कपडों का भी प्रयोग करने लगे.
* समूचे राज्य में पढ रही सर्दी
इस समय पूरे राज्य में पारा तेजी से नीचे लुढका है और राज्य के लगभग सभी जिले इस समय ठंड की चपेट में है. विगत 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश शहरों में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सिअस से कम दर्ज किया गया है.
* और बढेगी ठंड
मौसम विभाग द्बारा दी गई जानकारी के मुताबिक आगामी 20 नवंबर से ठंड का असर और भी अधिक बढने का पूरा अनुमान है. साथ ही दिसंबर माह के प्रारंभ में न्यूनतन तापमान घटकर 10 डिग्री सेल्सिअस से भी नीचे जा सकता है और राज्य में कुछ स्थानों पर विगत कुछ वर्षों का रिकॉर्ड भी टूट सकता है.

* कहां कितना न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सिअस)
अमरावती – 15.0
यवतमाल – 15.0
नागपुर – 15.0
बुलढाणा – 17.4
गडचिरोली – 15.6
वाशिम – 17.0
गोंदिया – 16.0
मुंबई – 23.2
सोलापुर – 17.7
कोल्हापुर – 17.8
उस्मानाबाद – 16.4
नांदेड – 16.4
पुणे – 13.4
औरंगाबाद – 14.2
महाबलेश्वर – 13.4
सांगली -16.9
उदगीर – 15.0
मालेगांव – 17.2
नासिक – 14.3
जलगांव – 17.0
जालना – 16.2
बारामति – 13.9
चंद्रपुर – 17.6

Related Articles

Back to top button