अमरावतीमुख्य समाचार

फिर तेजी से पांव पसार रहा कोविड का खतरा

शहर में 7 नये कोविड संक्रमित

* सातों मनपा क्षेत्र अंतर्गत परिसर निवासी
* एक्टीव पॉजिटीव मरीज हुए 38
* शहर में 36 व ग्रामीण में 2 एक्टीव पॉजिटीव
अमरावती/दि.25 – विगत 24 घंटों के दौरान अमरावती मनपा क्षेत्र अंतर्गत 7 नये कोविड संक्रमित मरीज पाए गए है. जिससे सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि, अमरावती महानगर क्षेत्र में एक बार फिर कोविड की संक्रामक महामारी का खतरा तेजी से पांव पसार रहा है. इसके साथ ही अब जिले में कुल एक्टीव पॉजिटीव मरीजों की संख्या 38 हो गई है. जिसमें से 36 एक्टीव पॉजिटीव मरीज अमरावती मनपा क्षेत्र से वास्ता रखते है. वहीं जिले के ग्रामीण इलाकों में इस समय केवल 2 एक्टीव पॉजिटीव मरीज है. इन सभी एक्टीव पॉजिटीव मरीजों को सौम्य लक्षण रहने के चलते फिलहाल होम आईसोलेशन में रखा गया है.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक विगत 24 घंटों के दौरान कुल 94 संदेहीतों के थ्रोट स्वैब सैम्पल लिए गए थे. जिसमें से 7 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटीव आयी है. इसके साथ ही जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 1 लाख 7 हजार 206 पर जा पहुंची है. इसके साथ ही विगत 24 घंटे के दौरान 4 मरीज कोविड मुक्त भी हुए और कोविड मुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 1 लाख 5 हजार 540 हो चुकी है. वहीं इससे पहले कोविड की पहली व दूसरी लहर के दौरान अमरावती शहर सहित जिले के 1 हजार 596 मरीजों की संक्रामक महामारी की वजह से मौत हुई थी. साथ ही अमरावती में इलाज हेतु भर्ती कराया गया. अन्य जिलों के 614 मरीजों में से 32 मरीजों ने इलाज के दौरान दम तोडा था.

जिले में मिले कोविड के 3 नए वैरियंट
* पहले अमरीका व यूरोप में मिले थे यही वैरियंट
विगत कुछ दिनों से अमरावती शहर सहित जिले में कोविड संक्रमितों की संख्या एक बार फिर बढ रही है और अमरावती में कोविड संक्रमित पाए गए मरीजों में कोरोना वायरस के तीन नये वैरियंट का संक्रमण रहने की जानकारी सामने आयी है. इससे पहले ये वैरियंट यूरोप व अमरीका में भी पाए जा चुके है, ऐसी जानकारी है. वहीं सरकारी कोविड टेस्ट लैब के नोडल अधिकारी डॉ. प्रशांत ठाकरे के मुताबिक इन नये वैरियंट से घबराने की कोई जरुरत नहीं है. लेकिन प्रत्येक व्यक्ति ने सावधानी व सतर्कता जरुर बरतनी चाहिए.
उल्लेखनीय है कि, विगत 27 फरवरी से अब तक शहर सहित जिले में कोविड पॉजिटिव पाए गए मरीजों में से 47 मरीजों के सैंपल जांच हेतु पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु परीक्षण प्रयोगशाला में भिजवाए गए थे. जहां से मिली रिपोर्ट के मुताबिक एक सैंपल में एक्सबीडी.1 नामक नया वैरियंट पाए जाने की जानकारी मिली है. इसके अलावा अन्य दो नये वैरियंट मिलने की भी जानकारी है. जिसकी आवश्यक पडताल चल रही है.
वहीं जिला शल्यचिकित्सक डॉ. दिलीप सौंदले ने बताया कि, इस समय अमरावती जिले में कोविड के 35 एक्टीव पॉजिटीव मरीज है. जिनमें लक्षण काफी सौम्य रहने के चलते उन्हें होम आईसोलेशन में रखा गया है, लेकिन मरीजों की संख्या व लक्षण की तीव्रता बढती है, तो जिला सामान्य अस्पताल में आईसोलेशन वार्ड की तैयारी भी की गई है. फिलहाल इसी वार्ड में एच3एन2 वायरस से संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है. जिले में अब तक एच3एन2 के 5 मरीज पाए गए है. जिसमें से 3 मरीजों को इलाज हेतु अस्पताल में भर्ती रखा गया है. वहीं 2 मरीजों को डिस्चार्ज दिया जा चुका है.

 

Related Articles

Back to top button