अमरावतीमुख्य समाचार

फिर कोरोना की दस्तक

प्रतिबंधात्मक पंचसूत्री का अवलंब जरुरी

* मनपा ने किया नागरिकों से आह्वान
अमरावती/ दि.27 – विगत कुछ दिनों से चीन, जापान, कोरिया व अमेरिका जैसे देशों में एक बार फिर बडे पैमाने पर कोविड की बीमारी का संक्रमण फैल रहा है. जिसे देखते हुए देश में भी इस महामारी के खतरे को लेकर आवश्यक प्रतिबंधात्मक उपाय किये जा रहे हेै. साथ ही स्वास्थ्य महकमे व्दारा जरुरी दिशा निर्देश भी जारी किये जा रहे है. इसी के तहत मनपा के स्वास्थ्य विभाग व्दारा शहर के सभी नागरिकों को कोविड महामारी के संभावित खतरे के बारे में सचेत करते हुए इससे बचने हेतु प्रतिबंधात्मक पंचसूत्री का पालन करने कहा गया है.
यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया हेै कि, केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव व्दारा महाराष्ट्र सहित सभी राज्यों के सचिवों को पत्र भेजकर प्रत्येक जिला परिषद को मनपा कार्यक्षेत्र अंतर्गत कोविड-19 की पंचसूत्री का अवलंब करने के संदर्भ में निर्देशित किया गया है. इस पंचसूत्री में मास्क का प्रयोग, फिजिकल व सोशल डिस्टेसिंग, प्रतिबंधात्मक वैक्सिन का टीकाकरण, संदेहीत मरीज की तुरंत आरटी-पीसीआर व रैपिड एन्टीजन टेस्ट तथा कोविड मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों की कोविड टेस्ट करने का समावेश किया गया है. इस गाईडलाइन के मद्देनजर अमरावती मनपा के स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारी डॉ. विशाल काले ने मनपा क्षेत्र में रहने वाले सभी नागरिकों को सावधान व सतर्क रहने हेतु कहा है. साथ ही मनपा क्षेत्र में कोविड की बीमारी का संक्रमण न फैल पाये, इस हेतु सभी नागरिकों से पंचसूत्री के नियम का कडाई से पालन करने संदर्भ में आह्वान किया है.

टीकाकरण को गति
कोविड की महामारी के वापिस लौटने का अंदाजा लगते ही मनपा प्रशासन व्दारा एकबार फिर टीकाकरण के काम को गति प्रदान की गई हेै. जिसके तहत 15 से 18 वर्ष आयुगुट वाले लाभार्थियों को कोवैक्सिन का पहला व दूसरा टीका तथा 18 वर्ष से अधिक आयु वाले लाभार्थियों को दूसर टीका लगाने के साथ ही जिन लाभार्थियों ने छह माह पूर्व दूसरा टीका लगवाया था, उन्हें बुस्टर डोज के तहत तीसरा टीका लगाने शुरुआत की गई है.

16 दिनों में 1792 सैम्पलों की जांच
जिले में 10 से 26 दिसंबर के दौरान 17 दिनों में एक दिन के अफवाद को छोडकर शेष 16 दिनों के दौरान 1792 लोगों के सैम्पल कोविड संबंधित जांच हेतु भिजवाया गया. जिसमें से 23 दिसंबर को भेजे गए 211 सैम्पलों में से एक व्यक्ति की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटीव आयी है. इस बीच कोविड टेस्ट की संख्या को बढा दिया गया है.

मास्क का प्रयोग हुआ शुरु
वहीं इस बीच कोविड वायरस के संभावित खतरे को ध्यान में रखते हुए शहर मेें कई लोगों ने मास्क का प्रयोग करना शुरु कर दिया हेै. साथ ही लोग-बाग एकबार फिर अपने पास सैनिटायजर रखने लगे है. यानी कोविड को लेकर पिछले अनुभवों को ध्यान में रखते हुए लोगों व्दारा इस बार समय रहते तमाम जरुरी ऐहतियात बरतनी शुरु कर दी है.

जारी माह में सैम्पलों की तारीख निहाय संख्या
10 दिसंबर – 164
11 दिसंबर – 129
12 दिसंबर – 0
13 दिसंबर – 127
14 दिसंबर – 116
15 दिसंबर – 24
16 दिसंबर – 158
17 दिसंबर – 90
18 दिसंबर – 39
19 दिसंबर – 142
20 दिसंबर – 52
21 दिसंबर – 46
22 दिसंबर – –
23 दिसंबर – 211
24 दिसंबर – 176
25 दिसंबर – 127
26 दिसंबर – 191

संभावित खतरे से निपटने स्वास्थ्य विभाग की मॉक ड्रिल
वहीं दूसरी ओर कोविड वायरस के नए वेरियंट का संक्रमण फैलने की स्थिति में स्वास्थ्य महकमा व स्वास्थ्य सुविधाएं पूरी तरह से तत्पर हो, इस बात के मद्देनजर स्वास्थ्य महकमे व्दारा अस्पताल, बेड, स्वास्थ्य उपकरण व चिकित्सा सुविधाओं की मॉक ड्रिल करते हुए एक तरह से पूर्वाभ्यास किया जा रहा है. इसके तहत जिला शल्यचिकित्सक के मार्गदर्शन में जिला स्वास्थ्य अधिकारी व मनपा के स्वास्थ्य अधिकारी अपने अधिन रहने वाले सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं, चिकित्सा उपकरणों तथा उपलब्ध बेड के साथ ही दवाईयों के स्टॉक का भी जायजा ले रहे है.

गुरुवार को जिलाधीश ने बुलाई बैठक
कोविड को लेकर बदल रही परिस्थिति व संभावित तैयारी के साथ ही आवश्यक उपाय योजनाएं करने की दृष्टि से जिलाधीश पवनीत कौर व्दारा परसो गुरुवार 29 दिसंबर को अपने कार्यालय में स्वास्थ्य महकमे की बैठक बुलाई गई है. जिसमें संभावित उपाय योजना की खुद जिलाधीश व्दारा समीक्षा की जाएगी. चूकि इस समय नागपुर व वर्धा जिले के सभी सरकारी कार्यालयों व आस्थापनाओं में मास्क का प्रयोग अनिवार्य तौर पर करने का आदेश जारी हो चुका है. ऐसे में अमरावती के सभी सरकारी कार्यालयों में भी बहुत जल्द मास्क का प्रयोग करने के संदर्भ में आदेश जारी हो सकते है.

Related Articles

Back to top button