अमरावती

फिर चार महीने रहेगा आचारसंहिता का साया

चार दिन में घोषित होगा ग्रापं चुनाव का कार्यक्रम

अमरावती/दि.7 – अभी हाल ही में विधान परिषद चुनाव की आचारसंहिता खत्म हुई है. वहीं अब आगामी चार दिनों में जिले की 553 ग्राम पंचायतों के चुनाव की आचारसंहिता लग जायेगी, जो आगामी जनवरी माह तक चलेगी. पश्चात जिला परिषद के दो गुटों में उपचुनाव होंगे. साथ ही चार नगर पंचायतों में आम चुनाव होने की भी संभावना है. जिसकी वजह से अमरावती जिले में मार्च माह के अंत तक आचारसंहिता लागू रहेगी. यानी आगामी चार माह आचारसंहिता के साये में ही गुजरेंगे.
अमरावती जिले में इस समय 553 ग्राम पंचायतों में मतदाता सूची का कार्यक्रम चल रहा है और 10 दिसंबर तक सभी ग्राम पंचायतों में अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित होगी. इसी दिन निर्वाचन आयोग द्वारा ग्राम पंचायतों के आम चुनाव की घोषिणा की जायेगी. यह चुनाव जुलाई माह के अंत तक चलेगा. ऐसे में विधान परिषद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव की वजह से शुरू हुई आचारसंहिता केवल चार दिनों का ‘पॉज’ लेकर एक बार फिर लागू होने जा रही है. जो कम से कम अगले दो माह तक चलेगी. इसी बीच जिला परिषद के गायवाडी व बेनोडा गुट में भी किसी भी वक्त चुनाव की घोषणा हो सकती है. जिसके मद्देनजर जिला निर्वाचन विभाग द्वारा अपनी तमाम तैयारियां शुरू की गई है. साथ ही इस समय जिले की धारणी, तिवसा, भातकुली व नांदगांव खंडेश्वर की नगर पंचायतों का कार्यकाल खत्म हो चुका है. जिसकी वजह से वहां पर ‘प्रशासक राज’ चल रहा है. इन सभी नगर पंचायतों में इसी कालावधी के दौरान आम चुनाव लिये जा सकते है. ऐसा होने पर अमरावती जिले में आगामी चार माह तक आचारसंहिता का साया मंडराता रहेगा. जिसकी वजह से विकास कामों की गति निश्चित रूप से प्रभावित होगी.

जिले की इन तहसीलों में होने है ग्रापं चुनाव

आगामी चार दिनों के भीतर जिले की जिन 553 ग्रामपंचायतों में चुनाव की घोषणा हो सकती है, उनमें अमरावती तहसील की 46, भातकुली की 36, तिवसा की 29, दर्यापुर की 50, मोर्शी की 39, वरूड की 41, अंजनगांव सूर्जी की 34, अचलपुर की 44, धारणी की 35, चिखलदरा की 23, नांदगांव खंडेश्वर की 51, चांदूर रेलवे की 39 तथा धामणगांव रेलवे की 55 ग्रामपंचायतों का समावेश है.

Related Articles

Back to top button